फिर से दिख रही चौथी लहर की आहट, रेल यात्रा में हुआ बदलाव, यहां जानिए पूरी डिटेल

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: भारत में कोरोना (Covid-19) के मामले फिर से सामने आने लगे हैं। बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, 24 घंटे में कुल 2897 कोरोना के नए मामले (Covid Cases in India) दर्ज किये गए हैं। दिल्ली की बात करें, तो यहां 970 नए कोरोना के मामले (Covid Cases in Delhi) दर्ज हुए हैं। दिल्ली में पॉजिटिविटी रेट 3.34 फीसद है। लेकिन क्या यह चौथी लहर (Fourth Wave of Corona) की आहट है? यह सवाल अधिकतर लोगों के मन में है और इसका सटीक जवाब पाना थोड़ा मुश्किल है। हालांकि, भारतीय रेलवे (Indian Railways) सतर्क हो गया है। रेल यात्रा में फिर से कोरोना प्रोटोकॉल की वापसी हो रही है। रेल मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार, रेल यात्रियों के लिए संशोधित एसओपी (SOP) तैयार की गई है। इसके अनुसार अब रेल यात्रा के दौरान आपको फिर से फेस मास्क (Mask during Train Journey) लगाना होगा। साथ ही गृह मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी प्रोटोकॉल व निर्देशों का पालन करना होगा।

रेल यात्रियों के लिए आई संशोधित एसओपी
रेलवे ने रेल यात्रियों के लिए संशोधित एसओपी (Revised SOP for Rail Passengers) जारी की है। बता दें कि रेलवे द्वारा पांच मई, 2021 को एक एसओपी जारी की गई थी। इसमें समय-समय पर गृह मंत्रालय के निर्देशों के अनुसार संशोधन किया गया है। संशोधित एसओपी में 22 मार्च, 2022 को गृह मंत्रालय द्वारा जारी निर्देश भी शामिल हैं। गृह मंत्रालय द्वारा 22 मार्च, 2022 को जारी संशोधित आदेश के अनुसार ही संशोधित एसओपी/प्रोटोकॉल जारी किया गया है।

रेल यात्रियों को करना होगा इन नियमों का पालन

1. रेल यात्रियों को पहले की तरह ही यात्रा के दौरान और एंट्री-एक्जिट के समय फेस कवर/मास्क लगाना होगा।

2. रेल यात्रा कर रहे लोगों को गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और राज्य सरकारों द्वारा समय-समय पर जारी प्रोटोकॉल/निर्देशों का पालन करना होगा।

3. ट्रेन किस प्लेटफॉर्म पर आ रही? कोच कहां रुकेगा? रेलवे स्टेशन पर खड़े ‘कर्मयोगी’ आपको सब बता देंगे

कोरोना के मामले कम होने पर हट गया था मास्क
कोविड की पहले की लहरों के दौरान ट्रेन में यात्रा करने पर मास्क अनिवार्य था। हालांकि, जब देश में कोरोना के मामले कम हुए, तो यात्रा के दौरान मास्क की अनिवार्यता को खत्म कर दिया गया। इसके बाद से ट्रेनों में यात्री बिना मास्क के ही यात्रा कर रहे थे। अब देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं, तो रेल यात्रियों से मास्क लगाने को कहा जा रहा है।