मकड़ी ने बना दिया अपाहिज! कट चुका है पैर, फिर भी नहीं कम हुई है तकलीफ …

The spider made him handicapped! The leg has been amputated, still the pain has not reduced...
The spider made him handicapped! The leg has been amputated, still the pain has not reduced...
इस खबर को शेयर करें

Leg Amputated After Insect Bite: ज़िंदगी में कब किसके साथ क्या हो जाए, इसका कोई भरोसा ही नहीं होता है. कई बार तो साधारण सी चीज़ें भी इंसान की ज़िंदगी को 360 डिग्री बदल देती हैं. कुछ ऐसा ही हुआ ऑस्ट्रेलिया में रहने वाली एक महिला के साथ, जिसे एक छोटे से कीड़े ने काटा था लेकिन तकलीफ जीवनभर के लिए दे गया. हम बात कर रहे हैं सिडनी में रहने वाली क्रिस्टल जोसेफ (Kristal Joseph) नाम की महिला की. इसी साल फरवरी में उसे पैर में एक मकड़ी ने काट लिया था. जैसे हम लोग सोचते हैं, वैसा ही इस महिला ने भी सोचा और इसे बिल्कुल सामान्य मानकर छोड़ दिया. हालांकि थोड़े ही दिनों में मकड़ी के ज़हर ने उसे परेशान करना शुरू कर दिया.

मकड़ी ने बर्बाद की ज़िंदगी
क्रिस्टल जोसेफ (Kristal Joseph) को मकड़ी ने पांव के तलवे में काटा था. सफेद पूंछ वाली स्पाइडर के काटने के थोड़े दिन तो उसे कुछ भी महसूस नहीं हुआ, लेकिन धीरे-धीरे पैर में ऐंठन और तेज़ दर्द की शिकायत होने लगी. 29 साल की क्रिस्टल के पैर में इंफेक्शन हुआ, तो उन्होंने डॉक्टर को दिखाया, हालांकि ये दिखने में छोटे घाव जैसा ही था. जब डॉक्टर ने जांच की तो बता चला कि इंफेक्शन तेज़ी से बढ़ता चला जा रहा है और पैर काटने के अलावा कोई दूसरा चारा नहीं रह गया.

अब भी नहीं खत्म हुआ दर्द
ज़िंदगी बचाने के लिए हुई सर्जरी के बाद भी क्रिस्टल का दर्द कम नहीं हुआ है. उन्हें कटे हुए पैर में भी कई बार कुछ सेकेंड्स या मिनटभर के लिए दर्द और ऐंठन महसूस होती है. चूंकि उन्हें टाइप वन डायबिटीज़ भी था, ऐसे में उनके लिए ये स्थिति और भी बुरी हो गई. हालांकि वो नई ज़िंदगी के साथ जीना सीख रही हैं और प्रोस्थेटिक लेग के सहारे अपनी लाइफ आगे बढ़ाने की कोशिश में हैं.