शेयर बाजार लुढ़का, दुनिया मंदी में फिर भी नौकरी वालों की मौज; इतने फीसदी बढ़ेगी सैलरी!

Salary Hike: एक तरफ दुनिया में आर्थिक मंदी का माहौल बन रहा है तो दूसरी ओर इससे लोगों में जॉब को लेकर डर बना हुआ है. पर नौकरी करने वालों के लिए एक खुशखबरी है, एक रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2023 में कंपनियां डबल डिजिट में सैलरी बढ़ाएंगी.

The stock market rolled, the world still in recession, still had fun with the jobs; Salary will increase by such percentage!
The stock market rolled, the world still in recession, still had fun with the jobs; Salary will increase by such percentage!
इस खबर को शेयर करें

September Salary DA: हाल ही में शेयर मार्केट में निवेशकों को महज चार से पांच दिन में लगभग 7 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हो गया. वहीं ग्‍लोबल मार्केट में हालात ठीक नहीं दिख रहे हैं. यूरोप के बाद अमेरिका में भी मंदी के बादल मंडरा रहे हैं. हाल ही में एक अर्थशास्‍त्री ने बयान दिया है कि दुनिया फिर से मंदी में जाने वाली है, इस इकोनॉमिस्ट की बात पर इसलिए भी सोचा जा सकता है क्‍योंकि 2008 में मंदी के पहले भी उन्‍होंने ऐसी भविष्‍यवाणी की थी, जो सच साबित हुई थी. लेकिन फिर भी नौकरी करने वालों के लिए एक अच्‍छी खबर आ रही है. हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2023 में कंपनियां डबल डिजिट में सैलरी बढ़ाने वाली है. आइए जानते हैं इस खबर के बारे में.

नौकरी क्‍यों छोड़ रहे हैं लोग
बिजनेस स्टैंडर्ड की खबर के मुताबिक, 2023 में सैलरी बढ़ने का एवरेज 10.4 फीसदी रहेगा, जबकि 2022 में अब तक 10.6 फीसदी के एवरेज से सैलरी में इजाफा हुआ है. लेकिन कंपनियों के लिए एक चिंता यह भी है लोग नौकरी भी बहुत छोड़ रहे हैं. 2022 की पहली छमाही में नौकरी छोड़ने की दर 20.3 प्रतिशत थी. जोकि 2021 में दर्ज की गई दर 21 प्रतिशत से थोड़ी ही कम है. एक ट्रेंड ये देखा गया है कि सैलरी बढ़ाने के लिए लोग कंपनियां बदलते हैं.

डबल डिजिट में बढ़ेगी सैलरी
रिपोर्ट बनाने वाली संस्‍था Aon के ह्यूमन कैपिटल सॉल्यूशन्स के पार्टनर रूपांक चौधरी ने बताया, दुनिया में मंदी की खबरें और घरेलू महंगाई में जारी उतार चढ़ाव के बावजूद कंपनियां लोगों का वेतन डबल डिजिट में बढ़ाने वाली हैं. उन्होंने बताया कि बिजनेस लीडर्स को ऐसे फैसले लेने चाहिए, जो ये सुनिश्चित करें कि उनके यहां नौकरी करने वाले भविष्य में भी उनके साथ बने रहें.

इन सेक्टर में ज्यादा बढ़ेगी सैलरी?
इस रिपोर्ट के अनुसार, ई कॉमर्स सेक्टर में सबसे ज्‍यादा 12.8% की दर से सैलरी बढ़ने की उम्‍मीद है, जबकि उसके बाद स्टार्टअप्स में भी लगभग उतनी ही दर से सैलरी में बढ़ोतरी की उम्‍मीद की जा रही है. इसके अलावा इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में 11.3 फीसदी की दर से बढ़ोतरी की संभावना है. फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन्स में 10.7 फीसदी की दर से बढ़ोतरी होगी. इस रिपोर्ट को बनाने वाली संस्‍था, Aon के एक डायरेक्टर जंग बहादुर सिंह ने बताया, इकोनॉमिक्स सिचुएशन टैलेंट लैंडस्केप को प्रभावित करती हैं, इसलिए कंपनियों को ऐसी पॉलिसी बनानी चाहिए, जिससे टैलेंटेड लोग उनके पास रुके रहें.