मध्य प्रदेश में तापमान में गिरावट जारी, 5 दिसंबर से पड़ेगी कड़ाके की ठंड!

The temperature continues to fall in Madhya Pradesh, it will be cold from December 5!
The temperature continues to fall in Madhya Pradesh, it will be cold from December 5!
इस खबर को शेयर करें

भोपालः मध्य प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. अब मौसम विभाग का कहना है कि 5 दिसंबर के बाद तापमान में और गिरावट होगी, जिसके चलते राज्य में जबरदस्त ठंड पड़ेगी. राजधानी भोपाल में तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे पहुंच गया है. जिससे बीते 13 साल का रिकॉर्ड टूट गया है. इससे पहले साल 2009 में नवंबर महीने में रात का पारा 9.6 डिग्री सेल्सियस रहा था. बीते 22 साल में दूसरी बार नवंबर में सबसे सर्द रातें रही हैं. ग्वालियर चंबल अंचल में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. यहां रात का तापमान लगातार गिर रहा है. उत्तरी हवाओं के असर के चलते ग्वालियर चंबल अंचल के अधिकतर जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस के नीचे रिकॉर्ड किया गया. यहां रात का तापमान 8 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया है जो प्रदेश के अन्य शहरों की तुलना में काफी कम है.

गिरते तापमान से अब लोग भी परेशान नजर आ रहे हैं. हालांकि दिन में धूप निकलने से लोगों को थोड़ी राहत जरूर मिल रही है. हालांकि धीरे-धीरे दिन का तापमान भी गिरने लगा है. ग्वालियर में दिन का तापमान 27.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, 5 दिसंबर से सर्दी अपने पूरे शबाब पर आएगी और तापमान में और अधिक गिरावट दर्ज की जाएगी.

पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ की बात करें तो यहां कवर्धा में सबसे कम तापमान दर्ज किया गया. उत्तर से आने वाली ठंडी और शुष्क हवाओं के असर से तापमान में गिरावट आई है. प्रदेश के कई जिलों में रात का तापमान 10 डिग्री तक गिर गया है. कवर्धा में यह सबसे कम 7.3 डिग्री दर्ज किया गया. राजधानी रायपुर में न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं बिलासपुर में 12.2, अंबिकापुर में 10 डिग्री, जगदलपुर में 10.5, दुर्ग में 12.6, राजनांदगांव में 12.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आएगी.