अगले कुछ दिन मौसम बदलेगा कई रंग! चक्रवात, मानसून और हीटवेव… जानें किन राज्यों कैसा रहेगा हाल

The weather will change many colors in the next few days! Cyclone, Monsoon and Heatwave… know which states will be in condition
The weather will change many colors in the next few days! Cyclone, Monsoon and Heatwave… know which states will be in condition
इस खबर को शेयर करें

Weather Update: देश के राज्यों में एक बार फिर से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है. वहीं, मानसून को लेकर भी अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है. इस बीच चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ ने भी टेंशन बढ़ा दी है. आईएमडी वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने बताया कि गुजरात में दक्षिणी पोरबंदर में दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर कम दबाव का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ सकता है.

उन्होंने कहा कि यह आज रात तक एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और इसके तेज होने की संभावना है. आरके जेनामणि ने कहा कि उनकी टीम इसकी पूरी तरह से निगरानी कर रही है. उन्होंने कहा कि एक से दो दिन में ही केरल में मानसून के आगमन को लेकर कुछ बताया जा सकेगा. वहीं, दूसरी तरफ आने वाले कुछ दिनों तक हीटवेव को लेकर भी अलर्ट जारी किया गया है.

किन राज्यों में कब तक रहेगी हीटवेव?

मौसम विभाग के अनुसार बिहार में 10 जून तक लू जारी रहने की संभावना है. इसके कारण लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा. गंगीय पश्चिम बंगाल में 10 जून, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल में 9 जून, उत्तर प्रदेश में 7 से 10 जून के दौरान, पूर्वी झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में 10 जून तक और तमिलनाडु में 7 जून तक हीटवेव की संभावना जताई गई है.

कब होगी मानसून की शुरुआत?

इससे पहले मानसून रविवार को केरल में दस्तक देने वाला था, लेकिन इसकी शुरुआत नहीं हुई. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने इसमें देरी होने की आशंका जताई है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आम तौर पर एक जून को केरल में दस्तक देता है और इसकी शुरुआत सात दिन पहले या सात दिन बाद हो सकती है. मई के महीनो में भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा था कि मानसून 4 जून तक केरल में दस्तक दे सकता है.