दुनिया की सबसे बुजुर्ग 128 साल की दादी ने खोला राज, बताया किस वजह से आज तक है जिंदा

South Africa World Oldest Woman: दक्षिण अफ्रीका की रहने वाली एक महिला के बारे में दावा किया जा रहा है कि वह दुनिया की सबसे अधिक उम्र की औरत हैं. उन्होंने हाल ही में अपना 128वां जन्मदिन मनाया. अधिक उम्र तक जीने के लिए उन्होंने कुछ खास बातें बताई.

इस खबर को शेयर करें

128 Years World Oldest Woman: दक्षिण अफ्रीका की यह महिला इस हफ्ते 128 साल की हो गई और इसके साथ ही वह दुनिया की सबसे उम्रदराज जीवित इंसान बन सकती है. दक्षिण अफ्रीका के उत्तर पश्चिम प्रांत की रहने वाली जोहाना मजीबुको ने 11 मई को कथित तौर पर 128वां जन्मदिन मनाया.

12 भाई-बहनों में सबसे बड़ी
‘मिरर’ की रिपोर्ट के अनुसार, जोहाना मजीबुको का जन्म मक्के के खेत में हुआ. वह 12 भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी, जिनमें से 3 आज भी जीवित हैं. वह पढ़ी-लिखी नहीं थीं. उनका कहना है कि हम खेतों में बहुत अच्छे से रहते थे. कोई समस्या नहीं थी. हालांकि, वह अपने बचपन को अच्छी तरह से याद नहीं कर सकती है. वह उस समय को याद करती है जब खेतों पर टिड्डियों का आक्रमण हुआ था.

दूध और पालक था भोजन
उन्होंने कहा कि जब वह बड़ी हो रही थी तो उसका आहार ज्यादातर ताजा दूध और जंगली पालक था. हालांकि, अब वह आधुनिक भोजन खाती हैं. उन्हें इसकी आदत हो गई है, लेकिन वह अभी भी उस खाने को याद करती हैं.

बड़ी उम्र के व्यक्ति से हुई शादी
जोहाना ने स्टवाना माज़िबुको नाम की एक वृद्ध विधुर से उस उम्र में शादी की, जिसे वह याद नहीं कर सकती. उन्होंने कहा कि मेरी शादी एक बड़े आदमी से हुई थी. उसकी पहली पत्नी की मृत्यु हो गई थी. वह एक स्वतंत्र व्यक्ति था. उसके पास एक घोड़ा गाड़ी और गायें थीं. उस आदमी ने मेरे साथ बहुत अच्छा व्यवहार किया था.

जोहाना के हैं 50 पोते और परपोते
स्टवाना के 7 बच्चे थे, जिनमें से 2 आज भी जीवित हैं. अपने दो बच्चों के अलावा, जोहाना के पास लगभग 50 पोते और परपोते हैं. शादी के बाद जोहाना ने खेतों के मालिकों के लिए घरेलू काम करके अपना जीवन यापन किया.

अभी भी बरकरार हैं आंखों की रोशनी
जोहाना को इन दिनों सुनने में थोड़ी दिक्कत होती है, लेकिन वह फिर भी देख सकती है. वह अभी भी घर के चारों ओर घूम सकती है. हालांकि, इसके लिए वह फ्रेम की मदद लेती हैं. जोहाना की देखभाल थांडीवे वेसिनयाना नाम की एक महिला करती हैं, जो 2001 से उसके साथ रहती हैं.

गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में नाम दर्ज कराने की कोशिश
मतलोसाना के मेयर जेम्स सोलेला ने कहा कि नगर पालिका उन्हें उनके विशेष दिन के लिए एक सोफा उपहार में दिया है. हम जांच कर रहे हैं और यह शोध कर रहे हैं कि सबसे अधिक उम्र का कौन है. हमें उनकी उम्र का कोई नहीं मिला. हम कोशिश कर रहे हैं कि उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में दर्ज हो, जिससे उन्हें ठीक तरह से सम्मान मिल सके.