घर में मर्द नहीं है.. बाद में आओ! अब यह बहाना नहीं चलेगा, इस काम के लिए घर-घर जाएंगी महिलाएं

When will the recruitment of UP Police constable come out, know how to apply
When will the recruitment of UP Police constable come out, know how to apply
इस खबर को शेयर करें

कानपुर। घर में मर्द नहीं है..बाद में आओ, बिजली चोरों का यह बहाना अब नहीं चलेगा। केस्को 150 महिलाओं की सेना तैयार कर रहा है जो बिजली चोरी की छापेमारी के दौरान दस्ते में शामिल होंगी। ये महिलाएं स्वयं सहायता समूह से जुड़ी हैं जिनका प्रशिक्षण चल रहा है। अगले हफ्ते से इन्हें विभिन्न डिवीजनों में तैनात कर दिया जाएगा। साथ ही ये महिलाएं क्षेत्र में सर्वे कर बिना कनेक्शन के बिजली जलाने वालों की सूची बनाएंगी। सूची के आधार पर केस्को का प्रवर्तन दस्ता छापेमारी करेगा। कार्रवाई के साथ उनको कनेक्शन दिलाने में भी मदद करेंगी।

दरअसल, केस्को का प्रवर्तन दस्ता अल सुबह या दिन में घरों में चेकिंग करता है तो घर में मौजूद महिलाएं बहाना करती हैं कि कोई मर्द नहीं है, बाद में आना। इस समस्या से निपटने के लिए केस्को ने यह प्लान बनाया है। केस्को की टीम छापा मारने इन प्रशिक्षित महिलाओं को लेकर जाएगी। मर्द न होने का तर्क देने पर टीम में मौजूद महिलाएं घर के अंदर घुसकर चेकिंग करेंगी।

तीन डिवीजन से होगी शुरुआत
इस अभियान की शुरुआत सबसे पहले बिजली घर, फूलबाग, आलू मंडी डिवीजन से होगी। यहां बिजली चोरी ज्यादा होती है। बिजली चोरी पकड़े जाने पर तुरंत कनेक्शन काट कर एफआईआर कराई जाएगी। महिलाओं को मीटर केबल ब्रेक कर या बाईपास कर चोरी करने की तकनीकी जानकारी देने के साथ ही बिजली चोरी के अन्य तरीकों के बारे में भी बताया जाएगा।

वैध कनेक्शन देने को हो रही कवायद
केस्को राशन कार्ड के सहारे बिना बिजली कनेक्शन वाले घरों की पहचान कर रहा है। नगर निगम में हाउस टैक्स देने वालों की सूची भी नगर निगम से ली गई है। आईटीआई के छात्रों को घरों की पहचान करने के सर्वे के लिए लगाया जाएगा। जिनके पास कनेक्शन नहीं हैं उन्हें कनेक्शन दिए जाएंगे।

110 मेगावाट बिजली चोरी से शासन सख्त
शहर में हर रोज 110 मेगावाट बिजली चोरी होती है। इस चोरी को रोकने के लिए शासन ने सख्त निर्देश दिए हैं। हर हाल में लाइन लाइनलॉस 10 फीसदी से नीचे लाने का आदेश किया गया है। 30 फीसदी तक लाइन लॉस हो जाता है।

एक नजर
– शहर में बिजली उपभोक्ता: 7 लाख 05 हजार
– हर माह नए कनेक्शन बढ़ने की उम्मीद: 3000
– पिछले 15 दिन में बिजली चोरी की एफआईआर: 108
– पकड़ी गई बिजली चोरी: 216 किलोवाट

एमडी केस्को, सैमुअल पाल एन ने कहा कि बिजली चोरी रोकने के लिए स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है। छापे के दौरान प्रशिक्षित महिलाओं का दस्ता रहेगा। आईटीआई के छात्रों को भी बिजली कनेक्शन के सर्वे में लगाया जा रहा है।