खुलते ही शेयर मार्केट में हाहाकार, 1100 अंक से ज्यादा गिरा Sensex

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजर (Stock Market) ने बृहस्‍पतिवार को खुलते ही निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डुबा दिए. सेंसेक्‍स में 1,000 अंकों से ज्‍यादा की गिरावट दिखी तो निफ्टी लुढ़ककर 16 हजार से नीचे पहुंच गया. सेंसेक्‍स ने आज सुबह कारोबार की शुरुआत 1,139 अंकों की बड़ी गिरावट के साथ की और 53,070 पर खुला. इसी तरह, निफ्टी ने भी 323 अंकों के नुकसान के साथ 15,917 पर खुलकर कारोबार शुरू किया. बाजार में शुरुआत से ही बिकवाली हावी दिखी और निवेशकों ने मुनाफावसूली जारी रखी. इससे सुबह 9.25 बजे सेंसेक्‍स 1,016 अंकों के नुकसान के साथ 53,192 पर कारोबार करता दिखा, जबकि निफ्टी 302 अंकों के नुकसान के साथ 15,939 पर टिका हुआ था.

इन शेयरों ने कराया नुकसान
आज के कारोबार में निवेशकों ने Tata Steel, Tech M, Wipro, Bajaj twins, Infosys, SBI, HCL Tech और Axis Bank के शेयरों में जबरदस्‍त बिकवाली की और लगातार मुनाफावसूली की वजह से इन कंपनियों के स्‍टॉक्‍स टॉप लूजर की सूची में चले गए. इसके अलावा निफ्टी पर Hindalco, JSW Steel, Adani Ports और Tata Motors जैसी कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन भी कमजोर दिखा. बीएसई और एनएसई पर सभी स्‍टॉक्‍स आज लाल निशान में कारोबार कर रहे हैं. बीएसई मिडकैप और स्‍मॉलकैप भी आज शुरुआती कारोबार में 2 फीसदी के नुकसान पर दिखा. बाजार में आज अनिश्चितता का सूचकांक 9 फीसदी बढ़कर 24 फीसदी पर पहुंच गया है.

सभी सेक्‍टर लाल निशान पर
बाजार में गिरावट का आलम ये रहा कि आज सभी सेक्‍टर्स में नुकसान दिख रहा है. आईटी, मेटल, रियल्‍टी और सरकारी बैंकों यानी पीएसबी में सबसे ज्‍यादा 3 फीसदी तक गिरावट दिख रही है. इसके अलावा मीडिया, फाइनेंशियल, बैंक और ऑटो सेक्‍टर के स्‍टॉक्‍स भी लाल निशान पर कारोबार कर रहे. एफएमसीजी सेक्‍टर में 0.5 फीसदी का नुकसान है.

एशियाई बाजारों की कमजोर शुरुआत
अमेरिका और यूरोप में आई गिरावट का असर एशिया के भी शेयर बाजारों पर दिखा. आज सुबह खुलने वाले सभी स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर बड़ी गिरावट दिख रही है. सिंगापुर का स्‍टॉक एक्‍सचेंज 1.94 फीसदी की बड़ी गिरावट पर कारोबार कर रहा है, जबकि जापान का निक्‍केई 2.63 फीसदी के नुकसान पर है. इसके अलावा हांगकांग में 2.95 फीसदी तो ताइवान में 2.32 फीसदी की गिरावट दिख रही है. दक्षिण कोरिया का शेयर बाजार आज 1.61 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा, जबकि चीन का शंघाई कंपोजिट 1.10 फीसदी गिर चुका है.