राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी से जल्द मिलेगी राहत, मौसम विभाग ने दी खुशखबरी

इस खबर को शेयर करें

जयपुर। राजस्थान में पड़ रही झुलसा देने वाली भीषण गर्मी से जहां एक तरफ लोगों का हाल बेहाल है, वहीं लू के तेज थपेड़ों ने आम जनजीवन अस्त व्यस्त कर रखा है। दिन के शुरू होते ही ऐसा लगने लगता है जैसे सीधे दोपहर हो गई है। साथ ही रातें भी सामान्य के मुकाबले कहीं ज्यादा गर्म होने से रात को भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। इसी बीच मौसम विभाग ने एक खुशखबरी दी है, जिसके बाद लोगों को राहत मिलने की एक उम्मीद दिखाई दे रही है। विभाग का अनुमान है कि आगामी 48 घंटों में राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है।

विभाग ने मुताबिक नया विक्षोभ सक्रिय होने से आगामी तीन-चार दिन राज्य के कुछ भागों में 25-30 Kmph की गति से तेज सतही हवाएं चलने की संभावना है। इस दौरान जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर संभाग के कुछ भागों में तेज आंधी चल सकती है।

राज्य में चल रहे भीषण हीटवेव के दौर से पूर्वी राजस्थान में 30 मई के बाद से जबकि पश्चिमी राजस्थान में 31 मई बाद राहत मिलने की संभावना है। इस दौरान अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट भी आ सकती है। वहीं एक नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 31 मई को राज्य के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं मेघगर्जन, आंधी व हल्की बारिश होने की संभावना है। आंधी-बारिश की गतिविधियां राज्य के पश्चिमी और उत्तरी भागों में हो सकती हैं। जबकि जून के प्रथम सप्ताह में राज्य के ज्यादातर भागों में अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास दर्ज होने की संभावना है।

इस बीच 28 मई के मौसम की बात करें तो राज्य के सभी संभागों में अनेक स्थानों पर हीट वेव से सीवियर हीट वेव दर्ज की गई है। इस दौरान जयपुर में 45 डिग्री, श्रीगंगानगर में 44.8 डिग्री, चुरू में 45.4 डिग्री, जोधपुर में 42 डिग्री, बीकानेर में 47 डिग्री, जैसलमेर में 46 डिग्री, उदयपुर में 40 डिग्री और कोटा में 45 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

29 मई के पूर्वानुमान की बात करें तो मौसम विभाग ने पूर्वी राजस्थान के अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, झुंझूनूं, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर और टोंक जिले में सीवियर हीट वेव चलने का अनुमान जताते हुए रेड अलर्ट घोषित किया है, जबकि बारां, जयपुर और झालावाड़ में हीट वेव चलने का अनुमान जताया है।

वहीं पश्चिमी राजस्थान के लिए बाड़मेर, बीकानेर, चुरू, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में सीवियर हीटवेव चलने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है। यहां के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। जबकि जालौर, पाली में हीट वेव चलने का अनुमान लगाया है। इन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है।

इससे पहले सोमवार को सर्वाधिक अधिकतम तापमान फलोदी में 49.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो सामान्य से 6.3 डिग्री सेल्सियस अधिक था, वहीं बाड़मेर में अधिकतम तापमान 49.3 डिग्री, जैसलमेर में 48.7 डिग्री, पिलानी में 48.5 डिग्री, करौली में 48.4 डिग्री, गंगानगर में 48.3 डिग्री, बीकानेर-कोटा-फतेहपुर में 48.2 डिग्री, धौलपुर में 48.1 डिग्री, चूरू में 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।