राजस्थान में 4 दिन पड़ेगी तेज सर्दी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, यहां देंखे

There will be severe cold in Rajasthan for 4 days, the Meteorological Department has issued an alert, see here
There will be severe cold in Rajasthan for 4 days, the Meteorological Department has issued an alert, see here
इस खबर को शेयर करें

जयपुर। पिछले दिनों पहाड़ी प्रदेशों में बारिश-बर्फबारी का असर राजस्थान में दिखने लगा है। उत्तर भारत से आ रहीं बर्फीली हवाएं फिर ठिठुराने लगी हैं। मौसम साफ होने के बावजूद गलन बढ़ गई है।

राज्य में बुधवार को अजमेर, उदयपुर, बाड़मेर, जोधपुर समेत कई शहरों में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ गया है। हिल स्टेशन माउंट आबू में चार दिन बाद एक बार फिर से पारा माइनस में चला गया। यहां बर्फ जम गई।

मौसम केंद्र जयपुर ने अगले 3-4 दिन तक मौसम साफ रहने और तेज सर्द हवाएं चलने की संभावना जताई है। इससे न्यूनतम तापमान में और गिरावट के आसार हैं।

गौरतलब है कि दो दिन पहले सक्रिय हुए पश्चिमी विक्षोभ(वेस्टर्न डिस्टर्बेंस) से राजस्थान समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में अच्छी बारिश हुई थी। पहाड़ी राज्यों हिमाचल व जम्मू-कश्मीर में भारी बर्फबारी भी हुई। ये सिस्टम अब गुजर चुका है, लेकिन इससे ऊंचाई वाले इलाकों से बर्फीली हवाएं मैदानी राज्यों की ओर बहने लगी हैं। यही कारण है कि राजस्थान में सर्दी नए सिरे से शुरू हो गई।

इसी क्रम में बीकानेर में बुधवार को रात का तापमान 4 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया। यह मंगलवार को 8 डिग्री सेल्सियस रहा था। इसी तरह भीलवाड़ा में भी टेम्प्रेचर 4.6 पर पहुंच गया। इसमें करीब 6 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रही है।

सर्द हवाएं चलने से बढ़ी ठिठुरन
राज्य में मंगलवार देर शाम से सर्द हवाओं का असर तेज हो गया था। जयपुर, गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनूं, हनुमानगढ़, सीकर समेत कई शहरों में ये हवाएं झकझोरने लगी थीं। मौसम विभाग का अनुमान है कि इन सर्द हवाओं का असर 2-3 दिन ऐसे ही बना रहेगा। हालांकि राजस्थान में ओवरऑल मौसम एक सप्ताह तक साफ और शुष्क रहेगा। धूप भी अच्छी निकलेगी।

माउंट में फिर जमी बर्फ
हिल स्टेशन माउंट आबू में उत्तरी हवाओं का असर सबसे ज्यादा रहा। यहां टेम्प्रेचर एक डिग्री माइनस पर दर्ज हुआ, जो कल शून्य पर रहा था। इस कारण यहां खुले इलाकों में बर्फ जम गई। इस सीजन में माउंट में ये 17वां दिन है, जब तापमान माइनस में गया है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक माउंट में कल भी टेम्प्रेचर माइनस में ही रह सकता है।

सीकर में कोहरे के साथ छाए बादल
सीकर में हुई मावठ की बारिश के बाद नमी होने के चलते आज सीकर जिले में लगातार तीसरे दिन भी कोहरा छाया रहा। वहीं, आज सुबह सीकर के हर्ष पर्वत पर तो बादल भी इस कदर छाए जैसे बादलों ने हर्ष पर्वत को चारों तरफ से घेरा हुआ हो। पूरा का पूरा हर्ष गांव बादलों से ढका हुआ नजर आया। फिलहाल 4 फरवरी तक यहां मौसम शुष्क रहेगा।

बीकानेर में कोहरा नहीं, सर्दी छाई
बीकानेर में मंगलवार सुबह जहां कोहरे के कारण लोग घर से बाहर निकलने से बचते रहे, वहीं दोपहर में गर्म कपड़ों में भी ठंड महसूस हुई। बुधवार सुबह कोहरा नहीं रहा, लेकिन तेज हवाओं ने सर्दी से राहत नहीं दी।

बहरोड़ में शीतलहर से बढ़ी ठिठुरन
बहरोड़ सहित आसपास के इलाकों में शीतलहर चल रही है। कड़ाके की ठंड के बीच जनजीवन प्रभावित बना हुआ है। हालांकि दिन में धूप खिलने से सर्दी से हल्की राहत मिलती है।

प्रदेश के प्रमुख शहरों का आज का तापमान

शहर न्यूनतम तापमान
अजमेर 7
अलवर 9.7
बाड़मेर 9.1
भीलवाड़ा 4.6
बीकानेर 4
बूंदी 8.2
चित्तौड़गढ 6.4
चूरू 6.3
जयपुर 7.9
जैसलमेर 9.4
जोधपुर 8.6
कोटा 10.9
पिलानी 8.7
सीकर 6.5
गंगानगर 7.2
उदयपुर 8.8
फतेहपुर 8

राजस्थान में इस बार भले ही दिसंबर में सर्दी के तेवर नरम रहे हों, लेकिन जनवरी में पड़ी कड़ाके की ठंड ने दिसंबर वाली कमी को पूरा कर दिया। पहली बार जनवरी में सर्दी ने दो बार तेवर दिखाए। दोनों ही बार कई रिकॉर्ड टूटे। ऐसी ठंड पड़ी कि राजस्थान के 4 शहरों में जनवरी के 25 दिन में से 15 दिन तक बर्फ जमी रही। यानी पारा माइनस या इससे नीचे ही रहा। केवल माउंट आबू, चूरू, फतेहपुर, जोबनेर ही नहीं बल्कि अलवर, बीकानेर, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, करौली, बारां और सीकर शहर में भी लोगों में बर्फ जमी हुई देखी।