हरियाणा में आने वाले दिनों में पड़ेगी भीषण गर्मी, 45 डिग्री तक पहुंचेगा दिन का तापमान

There will be severe heat in Haryana in the coming days, day temperature will reach 45 degree
There will be severe heat in Haryana in the coming days, day temperature will reach 45 degree
इस खबर को शेयर करें

हिसार: हरियाणा में आने वाले दिनों में भीषण गर्मी पड़ने की संभावना है। इस दौरान दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। हालांकि अगले दो दिनों तक आंशिक बादलवाही या बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विशेषज्ञ डॉ. चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ से आगे निकलने के साथ ही फिर से हवाओं की दिशा बदल जाने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होगी। इस दौरान अरब सागर पर एक कम दबाव का क्षेत्र तूफान का रूप लेकर 8 से 9 जून को महाराष्ट्र व गुजरात के नजदीक पहुंच जाएगा। इस वजह से अरब सागर की नमी वाली हवाएं हरियाणा व एनसीआर पर पहुंचने लगेंगी।

इस कारण से पश्चिमी मरुस्थलीय पवनों के साथ नमी वाली हवाओं के मिश्रण से उमस भरी गर्मी अपना प्रचंड रूप दिखाएगी। इस दौरान तापमान 45.0 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच जाएगा। एक बार फिर से लू चलने की भी संभावना बन रही है।

दक्षिणी राजस्थान पर बना हुआ है कम दबाव का क्षेत्र
फिलहाल एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से एक कमजोर कम दबाव का क्षेत्र दक्षिणी राजस्थान पर बना हुआ है। इस मौसम प्रणाली का प्रभाव राजस्थान पर ही देखने को मिल रहा है। हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली पर इसका आंशिक प्रभाव ही हो रहा है। इस कारण से कभी आंशिक बादलवाही व बूंदाबांदी तो कभी मौसम साफ वर शुष्क बन जाता है। आने वाले एक दो दिनों में इसी तरह का मौसम देखने को मिलेगा। सोमवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान 35.0 से 40.0 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 22.0 से 26.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गिया।