डायबिटीज में रामबाण से कम नहीं किचन में मौजूद ये 3 चीजें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

These 3 things present in the kitchen are no less than a panacea for diabetes, sugar level will never increase.
These 3 things present in the kitchen are no less than a panacea for diabetes, sugar level will never increase.
इस खबर को शेयर करें

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो आज दुनिया भर में लाखों लोगों को अपना शिकार बना रही है. इस बीमारी में शरीर का इंसुलिन का उत्पादन सही तरीके से नहीं हो पाता है, जिससे खून में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. डायबिटीज के मरीजों को अपने खानपान और लाइफस्टाइल में बदलाव लाने की जरूरत होती है.

किचन में मौजूद सौंफ, अजवाइन और जीरा डायबिटीज के मरीजों के लिए एक वरदान हो सकते हैं. इन मसालों के नियमित सेवन से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहने में मदद मिल सकती है. सौंफ में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर शुगर के अवशोषण को धीमा कर देते हैं. वहीं, अजवाइन में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. जबकि जीरा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण टाइप-2 डायबिटीज के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं.

क्या कहता है अध्ययन
हाल ही में हुए एक अध्ययन में पाया गया कि सौंफ, अजवाइन और जीरा के नियमित सेवन से डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहने में मदद मिल सकती है. अध्ययन में पाया गया कि इन मसालों के सेवन से टाइप-2 डायबिटीज के मरीजों में इंसुलिन संवेदनशीलता में सुधार होता है, जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होने में मदद मिलती है.

शोधकर्ताओं की राय
शोधकर्ताओं का कहना है कि सौंफ, अजवाइन और जीरा डायबिटीज के मरीजों के लिए एक प्राकृतिक उपचार हो सकता है. शोधकर्ताओं का कहना है कि इन मसालों के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को दवाओं की मात्रा कम करने या दवाओं से पूरी तरह से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है.

कैसे करें सेवन
सौंफ, अजवाइन और जीरा का सेवन कई तरह से किया जा सकता है. इन मसालों को भोजन में डालकर, चाय बनाकर या पानी के साथ मिलाकर सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा, आफ सौंफ, अजवाइन और जीरा को बराबर मात्रा पीस कर पाउडर बना सकते हैं. इन तीनों तोड़ा का रोस्ट करके मिक्सर ग्राइंडर में महीन पीस लें. इसके बाद, एक बड़ा चम्मच पाउडर गुनगुने पानी में मिलाकर खाना खाने के बाद सेवन करें.