50 हजार से कम कीमत के ये 5 इलेक्ट्रिक स्कूटर, सिंगल चार्ज में चलते हैं 100 किलोमीटर

आज के समय में टू-व्हीलर खरीदने से पहले बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर पेट्रोल से चलने वाली स्कूटर लें या फिर इलेक्ट्रिक? हमारे देश की बहुत सारी स्वदेशी कंपनी है जो इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण कर रही हैं.

These 5 electric scooters cost less than 50 thousand, run 100 kilometers in a single charge
These 5 electric scooters cost less than 50 thousand, run 100 kilometers in a single charge
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली. आज के समय में टू-व्हीलर खरीदने से पहले बहुत सारे लोगों के मन में यह सवाल होता है कि आखिर पेट्रोल से चलने वाली स्कूटर लें या फिर इलेक्ट्रिक? हमारे देश की बहुत सारी स्वदेशी कंपनी है जो इलेक्ट्रिक वाहन का निर्माण कर रही हैं. पर्यावरण के लिए भी यह पूरी तरह से सुरक्षित है. इससे प्रदूषण नहीं फैलने के कारण केंद्र और राज्य सरकार इसे बढ़ावा देने के लिए सब्सिडी भी देती है. इसके बावजूद भी कुछ लोग इसे नहीं खरीद पा रहे हैं.

क्या आप भी एक इलेक्ट्रिक स्कूटर की तलाश में हैं? मार्केट में 5 ऐसे स्कूटर हैं, जिनकी कीमत 50 हजार रुपये से भी कम है. सिर्फ इतना ही नहीं इसे एक बार चार्ज करने पर 80 से 100 किलोमीटर तक आराम से चला सकते हैं.

Bounce Infinity E1

बाउंस इंफिनिटी एक ऐसी कंपनी है, जिससे बगैर बैटरी के भी स्कूटर खरीद सकते हैं. इस कंपनी की सबसे किफायती स्कूटर की बात करें तो यह Bounce Infinity E1 है. इसकी शुरुआती कीमत 45,099 रुपये है. इसे एक बार चार्ज करने पर 80 किलोमीटर तक चला सकते हैं. वहीं इसकी टॉप स्पीड 65 kmph की है. इसके अलावा बैटरी चार्ज करने के लिए इसे बाहर निकाल कर कहीं भी चार्ज में लगा सकते हैं.

Komaki X1

Komaki की कंपनी की स्कूटर बहुत कम सड़कों पर देखने को मिलते हैं. अगर किफायती इलेक्ट्रिक स्कूटर की बात करें तो इनमें सबसे पहले नंबर पर Komaki X1 है. इसके बाद इसी कंपनी की Komaki XGT KM भी काफी दमदार है. दोनों की ही कीमत 50 हजार रुपये से कम है. इसे एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर से भी ज्यादा चला सकते हैं. वही इसकी टॉप स्पीड भी 85 kmph है.

Raftaar Electrica

रफ्तार कंपनी एक भारतीय स्टार्टअप है. इस कंपनी की बहुत सारी स्कूटर सड़कों पर देखने को मिल जाती है. इसे खरीदने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है. Raftaar Electrica की कीमत मात्र 48,540 रुपये है. एक बार फुल चार्ज करने पर इसे 100 किलोमीटर चला सकते हैं.

Crayon Zeez

अगर कम बजट में इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदना चाहते हैं तो Crayon Zeez एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है, लेकिन इसमें एक कमी है दरअसल इसकी टॉप स्पीड सिर्फ 25 किलोमीटर ही है. यही वजह है कि यह स्कूटर सड़क पर बहुत कम देखने को मिलती है. इसके अलावा इसमें बहुत ही पावरफुल 250W का मोटर दिया गया है. लुक और डिजाइन के मामले में भी ये काफी अलग है.