मर्दों की ये 5 आदतें बन सकती है ‘कमजोरी’ की वजह, शादीशुदा जिंदगी हो जाएगी खराब!

These 5 habits of men can become the reason of 'weakness', married life will be spoiled!
These 5 habits of men can become the reason of 'weakness', married life will be spoiled!
इस खबर को शेयर करें

Men’s Health: मर्दाना कमजोरी एक ऐसी स्थिति है जहां पुरुषों को संभोग से संबंधित समस्याएं होती हैं, जैसे कि योनि संबंधी समस्याएं, यौन उत्सुकता में कमी, नपुंसकता या यौन शक्ति की कमी. इसमें से एक है लिंग का छोटा आकार. हो सकता है कि कुछ आदतें चीजों को बदतर बना रही हो और आपके लिंग के आकार को छोटा करने का कारण बन रही हों, जबकि हो सकता है कि आप इस बात पर अधिक ध्यान केंद्रित कर रहे हों कि आप अपने लिंग को बड़ा करने के लिए क्या कर सकते हैं. बेहतर यौन स्वास्थ्य के लिए नीचे कुछ आदतें बताई गई हैं जिन्हें आपको दूर करने की आवश्यकता है.

पर्याप्त व्यायाम नहीं करना
सीडर-सिनाई मेडिकल सेंटर के शोध से पता चलता है कि जो पुरुष अधिक व्यायाम करते हैं, उनमें स्तंभन और यौन क्रिया में सुधार होता है. नियमित व्यायाम का लिंग वृद्धि पर काफी प्रभाव पड़ता है. समय-समय पर कसरत करके, आप अंग में खून के फ्लो में सुधार करते हैं और रक्त वाहिकाओं को खोल देते हैं.

दांत साफ ना करना
जर्नल ऑफ पीरियडोनटोलॉजी के शोधकर्ताओं ने पाया कि इरेक्टाइल डिसफंक्शन वाले पुरुषों में मसूड़ों की बीमारी की घटना 7 गुना अधिक होती है. 2012 के एक अध्ययन के अनुसार, मसूड़ों के टिशू में मौजूद बैक्टीरिया आपके पूरे शरीर में घूम सकते हैं, जिससे सूजन हो सकती है और आपके लिंग में ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंच सकता है.

अनहेल्दी चीजे खाना
अधिक वजन होना और ज्यादा मात्रा में अनहेल्दी चीजें, जैसे फास्ट फूड का सेवन करने से लिंग के आकार पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ेगा. एक अध्ययन के अनुसार, जो पुरुष नियमित रूप से ट्रांस फैट (जैसे कुकीज, केक, चॉकलेट, चिप्स, ऑयली और प्रोसेस्ड फूड) का उपयोग करते हैं, उनमे खराब गुणवत्ता वाले शुक्राणु का उत्पादन होता है.

ज्यादा सिगरेट पीना
धूम्रपान आपके लिंग के आकार को काफी कम कर सकता है. सिगरेट के धुएं में मौजूद हानिकारक पदार्थ ब्लड वेसेल्स को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप स्तंभन दोष हो सकता है.

पर्याप्त फल और सब्जियां नहीं खाना
लंबे, हेल्दी लिंग के लिए एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फलों और सब्जियों का सेवन करें. ये पदार्थ मुक्त कणों से लड़ने में विशेष रूप से प्रभावी होते हैं, जो ब्लड वेसेल्स में विकसित होते हैं और आपके शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, तरबूज में मौजूद सिट्रूललाइन-आर्जिनिन यौगिक के कारण स्तंभन दोष का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है और शायद इसे रोका भी जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)