रोजाना खाने वाली ये 5 चीजें आंतों में भरती हैं टॉक्सिन्स, एक है ‘मीठा जहर’

These 5 things eaten daily fill the intestines with toxins, one is 'sweet poison'
These 5 things eaten daily fill the intestines with toxins, one is 'sweet poison'
इस खबर को शेयर करें

शरीर के हर अंग की तरह आंतों का ध्यान रखना भी जरूरी है। आंतों में किसी भी तरह की गड़बड़ी आपके पूरे शरीर को बीमार बना सकती है। आंतों का काम न केवल भोजन को पचाना है बल्कि पूरे शरीर के कामकाज को बढ़ावा देना और स्वस्थ रखना भी है। आंतों को स्वास्थ्य को नजरअंदाज करने से आपको मोटापा, किडनी की समस्याएं, हृदय रोग, चिंता और अन्य सहित कई समस्याएं हो सकती हैं।

आंतों में मौजूद नैचुरल बैक्टीरिया इन्हें स्वस्थ रखने का काम करते हैं। सवाल यह है कि आंतों की गंदगी को दूर करने यानी आंतों में जमा विषाक्त पदार्थों को निकालने और उन्हें साफ, स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए आपको क्या करना चाहिए? इस सवाल का जवाब न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा दे रही हैं। वो बता रही हैं कि आपके द्वारा खाए जाने वाले कुछ खाद्य पदार्थ आंतों को बीमार बना सकते हैं, जिनसे आपको तौबा करनी चाहिए।

रिफाइंड शुगर
रिफाइंड शुगर आपकी आंत के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। चीनी के सेवन से मोटापा, डायबिटीज, हृदय रोग और बहुत से रोगों का खतरा होता है। यह अच्छे बैक्टीरिया को भी ख़त्म करती है और शरीर में सूजन पैदा कर सकती है।

आर्टिफिशियल स्वीटनर भी है घातक
अगर आप सोच रहे हैं कि चीनी की बजाय आर्टिफिशियल स्वीटनर लेने से आप फायदे में हैं, तो आप गलत हैं। इससे आंतों में सूजन पैदा हो सकती है और इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है।

तली-भुनी चीजों से कर लें तौबा
चीनी की तरह अधिक तली भुनी चीजें आंतों का बेड़ा गर्क कर सकती हैं। तेल में सैचुरेटेड फैट की अधिक मात्रा होती है। ये चीजें सख्त होती हैं और इन्हें पचाना आंतों के लिए मुश्किल होता है।

वनस्पति तेल भी हैं हानिकारक
वनस्पति तेल आपके पेट के लिए खराब हो सकते हैं। वनस्पति तेलों में ओमेगा-6 से ओमेगा -3 फैटी एसिड का उच्च अनुपात होता है और इससे सूजन औ आंतों के अस्तर को नुकसान हो सकता है।

अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड जैसे मैदा
नमक, फैटऔर चीनी को अल्ट्रा-प्रोसेस्ड फूड माना जाता है। इनके अधिक सेवन से आंत के माइक्रोबायोटा बदल सकते हैं और सूजन पैदा हो सकती है। इससे अच्छे बैक्टीरिया खत्म हो सकते हैं और खराब बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं।