केमिकल से पके आमों को पहचानने में आपकी मदद करेंगे ये 5 टिप्स, यहां जानें

These 5 tips will help you to identify chemically ripened mangoes, learn here
These 5 tips will help you to identify chemically ripened mangoes, learn here
इस खबर को शेयर करें

Mangoes: गर्मियों के मौसम का मतलब, आम खाने का आनंद लेना. ऐसा शायद ही कोई होगा आम का शौकीन न हो. हालांकि, आजकल आम को कृत्रिम रूप से पकाने के लिए रसायनों के इस्तेमाल की खबरें आपने जरूरी पढ़ी होंगी. आखिर कृत्रिम तरीके से पके आम को पहचाना कैसे जाए, यह एक बड़ा सवाल है. लेकिन आप चिंता ने करें हम यहां आपको कुछ जरूरी टिप्स देने जा रहे हैं कि जो सही आम को पहचानने में आपकी मदद करेंगे.

क्या है कृत्रिम तरीके से पकाना?
फलों को पकने की प्रक्रिया को तेज करने के लिए रसायनों या अन्य तरीकों का उपयोग किया जाता है. यह अक्सर मांग को पूरा करने या फल की शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि, इस प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले कई रसायन हानिकारक हो सकते हैं और दीर्घकालिक स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं.

कृत्रिम रूप से पके आम की पहचान कैसे करें
अच्छी बात यह है कि कृत्रिम रूप से पके आमों की पहचान करने के कुछ आसान तरीके हैं.

त्वचा का रंग जांचें
कृत्रिम रूप से पके आमों का एक समान रंग होता है और प्राकृतिक रूप से पके आमों की तुलना में अधिक पीला या नारंगी दिखाई दे सकता है. पकने की प्रक्रिया में उपयोग किए जाने वाले रसायनों के कारण उनका थोड़ा चमकदार रूप भी हो सकता है.

आम को सूंघें
प्राकृतिक रूप से पके आमों में मीठी, फल जैसी महक होती है, जबकि कृत्रिम रूप से पके आमों में रसायन या अलग गंध हो सकती है. यदि आम में अजीब या अप्रिय गंध है, तो यह कृत्रिम रूप से पका हुआ हो सकता है.

फलों की दृढ़ता की जाँच करें
प्राकृतिक रूप से पके आमों की तुलना में कृत्रिम रूप से पके हुए आम नरम या अधिक मुलायम महसूस हो सकते हैं. ऐसा इसलिए है क्योंकि पकने की प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले रसायन फलों में कोशिका भित्ति को तोड़ सकते हैं, जिससे वे नरम हो जाते हैं.

खरोंच या धब्बे
रसायनों के प्रयोग से कृत्रिम रूप से पके आमों को बाहरी क्षति- जैसे खरोंच या धब्बे हो सकते हैं. प्राकृतिक आम में इस प्रकार के बाहरी दोष होने की संभावना कम होती है.

स्वाद परीक्षण करें
प्राकृतिक रूप से पके आमों के मीठे और स्वादिष्ट स्वाद की तुलना में कृत्रिम रूप से पके आमों का स्वाद हल्का या अजीब हो सकता है. यदि आम का स्वाद खराब हो जाता है या बाद में अप्रिय स्वाद आता है, तो यह कृत्रिम रूप से पका हुआ हो सकता है.

अब अगली बार जब आप आम ख़रीदें, तो यह सुनिश्चित करने के लिए इन टिप्स का उपयोग करना याद रखें कि ताकि आप असली शुद्ध आम खरीद सकें.