सेकेंड हैंड मार्केट में इन 5 गाड़ियों की धूम, कम दाम में बेहतरीन फीचर्स

इस खबर को शेयर करें

भारत में सेकेंड हैंड गाड़ियों की डिमांड हमेशा से रही है। वहीं, कोविड 19 के बाद से इस मांग में और भी तेजी देखने को मिली है। जो लोग सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए नई गाड़ी नहीं खरीद पा रहे थे, उन्होंने पुरानी गाड़ियों का विकल्प चुना। इंडियन ब्लू बुक में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, FY20 में भारत का सेंकेंड हैंड कार मार्केट नई कार की बिक्री की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक रहा। आपको पुरानी गाड़ियों के रूप में ढेरों ऑप्शन मिल जाएंगे, हालांकि कुछ गाड़ियां ऐसी हैं जो हमेशा से लोगों की पहली पसंद रहती हैं। आज हम आपको ऐसी ही 5 कारों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें सेंकेंड हैंड बाजार में सबसे ज्यादा खरीदा जाता है। 

Maruti Suzuki Swift

मारुति सुजुकी स्विफ्ट की खास बात है कि यह नई गाड़ियों में भी सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक है और पुरानी गाड़ियों में भी। कंपनी ने इसे साल 2005 में लॉन्च किया था। पिछले 15 सालों में इसकी तीन जेनरेशन आ चुकी हैं। ये तीनों ही जेनरेशन की गाड़ियां आपको सेकेंड हैंड मार्केट में मिल जाएगी। साल 2014 या 2015 का स्विफ्ट मॉडल आपको आसानी से 3 से 4 लाख रुपये में मिल जाएगा। 

maruti alto

यह देश की सबसे सस्ती हैचबैक कार है। बड़ी संख्या में ग्राहक अपनी पहली कार के रूप में मारुति सुजुकी ऑल्टो को खरीदते हैं। यह कार साइज में छोटी है जिस वजह से यह पार्किंग की भी ज्यादा जगह नहीं लेती। ऑल्टो के पार्ट्स भी बड़ी आसानी से उपलब्ध हो जाते हैं। खास बात है कि आप चाहें तो सीएनजी फिटेड ऑल्टो भी खरीद सकते हैं। साल 2014 या 2015 की ऑल्टो आपको आसानी से 2.5 लाख रुपये या कम में मिल जाएगी। 

Maruti Suzuki WagonR

तीसरी कार भी मारुति सुजुकी की ही है। जो लोग ऑल्टो से बड़ी और स्विफ्ट से छोटी कार चाहते हैं, उनकी पहली पसंद मारुति सुजुकी वैगनआर रहती है। ऑल्टो की तरह वैगनआर भी कंपनी फिटेड ऑप्शन में आती है। 2015 मॉडल वाली मारुति सुजुकी वैगनआर करीब 3 लाख रुपये में मिल जाएगी। 

toyota innova crysta

Toyota Innova

मारुति के अलावा टोयोटा इनोवा जैसी 7 सीटर गाड़ियां भी सेकेंड हैंड मार्केट में खूब खरीदी जाती है। जो लोग किफायती दाम में एक मल्टी-पर्पज व्हीकल (MPV) खरीदना चाहते हैं उनकी पहली पसंद टोयोटा इनोवा रहती है। यह कार आपको लगभग 7 से 10 लाख रुपये में मिल जाएगी। जबकि नई इनोवा क्रिस्टा के लिए आपको दोगुने दाम चुकाने होंगे। 

Hyundai i20

यह भी देश की एक पॉप्युलर हैचबैक कार है, जो अक्सर टॉप 10 बेस्ट सेलिंग गाड़ियों में से एक रहती है। इसमें आपको शानदार लुक, पावरफुल इंजन के साथ कई बढ़िया फीचर्स मिलते हैं। औसत कंडिशन वाली 2015 मॉडल हुंडई आई20 को 4 लाख से 5 लाख रुपये के बीच खरीदा जा सकता है।