हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाते हैं ये 6 फैक्टर, कहीं आप तो नहीं करते ऐसा?

These 6 factors increase the risk of heart attack, are you not doing this?
These 6 factors increase the risk of heart attack, are you not doing this?
इस खबर को शेयर करें

कार्डियोवास्कुलर बीमारी यानि दिल की बीमारी विश्वभर में मृत्यु के प्रमुख कारण हैं. चाहे आपके परिवार में दिल की बीमारी हो या न हो, आपको अपने दिल की सेहत के बारे में सावधान होना चाहिए. विश्व भर में दिल की समस्याओं में तेजी से बढ़ोतरी को देखते हुए, हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने का सबसे अच्छा तरीका एक हेल्दी डाइट और स्वस्थ वजन बनाए रखना है. एक खराब डाइट दिल को काफी तनाव देता है और हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाता है. आज हम हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाने वाली 6 चीजों के बारे में बात करेंगे.

धूम्रपान
हम दिल की सेहत पर धूम्रपान के प्रभाव से अच्छी तरह वाकिफ हैं. सिगरेट के धुएं में मौजूद रसायन खून को गाढ़ा करते हैं और नसों व धमनियों के अंदर थक्के बनाते हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञ के अनुसार, थक्का जमने से दिल का दौरा पड़ सकता है और अचानक मौत भी हो सकती है.

हाई ब्लड प्रेशर
ब्लड प्रेशर के लेवल को नियंत्रण में रखना आपके दिल के लिए फायदेमंद हो सकता है. हाई ब्लड प्रेशर धमनियों को कम लोचदार बनाकर उन्हें नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे दिल में खून और ऑक्सीजन का फ्लो कम हो जाता है. इससे दिल का दौरा पड़ता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल
क्या आप जानते हैं हाई एलडीएल कोलेस्ट्रॉल किसी व्यक्ति के दिल की बीमारी के खतरे को दोगुना कर सकता है? ऐसा इसलिए है क्योंकि अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल धमनियों की दीवारों में जमा हो सकता है और किसी व्यक्ति के दिल और अन्य अंगों में ब्लड फ्लो को सीमित कर सकता है.

डायबिटीज
हाई ब्लड शुगर आपके दिल को नियंत्रित करने वाली ब्लड सेल्स और नसों को नुकसान पहुंचा सकता है. एक अवरुद्ध कोरोनरी धमनी दिल को ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति करने से रक्त को धीमा या बंद कर सकती है.

अधिक वजन या मोटापा
अतिरिक्त वजन से धमनियों में फैटी पदार्थ का निर्माण होता है. यदि आपके दिल तक खून ले जाने वाली धमनियां डैमेज हो जाती हैं और बंद हो जाती हैं, तो इससे दिल का दौरा पड़ सकता है.

शारीरिक गतिविधि
चाहे आप जिम जाएं या पार्क में टहलें, अच्छे दिल के स्वास्थ्य के लिए कुछ प्रकार की शारीरिक गतिविधि आवश्यक है. बता दें कि लगभग 35% दिल की बीमारी मृत्यु दर शारीरिक निष्क्रियता के कारण होती है.