हनीमून के लिए सबसे शानदार ये 8 जगहें, सोच से कहीं ज्यादा आ जाएगा मजा

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। हनीमून किसी भी शादी का एक अहम हिस्सा होता है, क्योंकि जब किसी की भी शादी होती है तो वह चाहता है कि वह अपने लाइफ पार्टनर के साथ अपनी जिंदगी की शुरुआत किसी अच्छी और यादगार जगह से करे. ऐसे में हनीमून के लिए कपल ऐसी जगहों का चुनाव करते हैं जहां का माहौल बेहद रोमांटिक हो और वे अपने पार्टनर के साथ हाथों में हाथ थामे प्यार भरे पलों को आनंद ले सकें. ऐसे में आपकी मेहनत को कम करते हुए हम आपको बताते हैं ऐसी 8 रोमांटिक डेस्टिनेशंस, जहां आप अपने पार्टनर के साथ बिताए हर पल को यादगार बना सकते हैं.

लक्षद्वीप
हनीमून की प्लानिंग हो और लक्षद्वीप का नाम लिस्ट में न हो, ऐसा तो हो नहीं सकता. अरब सागर में मौजूद छोटे द्वीप बेहद अट्रैक्टिव होते हैं और किसी का भी दिल जीत सकते हैं. लक्षद्वीप वॉटर स्पोर्ट्स के लिए बेहतरीन जगह मानी जाती है. न्यूली मैरिड कपल को द्वीप अपनी खूबसूरती से अपनी ओर अट्रैक्ट कर लेते हैं. इसके अलावा लक्ष्यदीप पर बने बेहतरीन रिजॉर्ट्स आपके हनीमून को और भी ज्यादा एक्साइटेड और मेमोरेबल बना सकते हैं.

तवांग
भारत और तिब्बत के बीच समुद्र तल से 10,000 फीट की ऊंचाई पर तवांग नाम की जगह अपनी खूबसूरती के लिए बेहद मशहूर है. यहां आपको खूबसूरत पडाड़, झरने, घाटियां और झील देखने को मिलेगी. यहां आपको हवाओं की ताजगी महसूस होगी. इसके साथ ही आपको यहां ऊंचे पहाड़ों के बीच से होकर गुजरना पड़ेगा. वैसे तो तवांग शहर तक सड़क से पहुंचने का रास्ता कठिन है, लेकिन जैसे ही आप शहर में प्रवेश करेंगे आपको बर्फ की चादर से ढकी चोटियों के नजारे देखने को मिले जाएंगे, जो आपकी रास्ते की थकान को पल भर में गायब कर देंगे. अगर आप हनीमून पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो तवांग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है.

पुदुच्चेरी
अगर आप और आपके पार्टनर बीच के शौकीन हैं तो पुदुच्चेरी के बीच (Beaches) पर आप बहुत ही खूबसूरत पल गुजार सकते हैं. पुदुचेरी में पैराडाइज बीच (Paradise Beach) है जिसकी एक तरफ छोटी खाड़ी है जहां सिर्फ नाव से ही जाया जा सकता है. नाव पर बैठकर जाते वक्त डॉल्फिन को देखना किसी रोमांच से कम नहीं होता.

दार्जिलिंग
चाय के बागानों के लिए मशहूर दार्जिलिंग एक बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन भी है. इसे ‘क्वीन ऑफ हिल्स’ भी कहा जाता है. हनीमून को यादगार बनाने के लिए आप टॉय ट्रेन के सफर का लुत्फ उठा सकते हैं. इस ट्रेन में बैठकर आप चाय के बागान, देवदार के जंगल, तीस्ता और रंगीन नदियों के संगम के खूबसूरत नजारों को देखते हुए अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं. मौसम साफ होने पर आप यहां से विश्व की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट भी देख सकते हैं.

केरल
केरल को पूर्व का वेनिस कहा जाता है. ये एक ऐसा खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन है, जहां पूरे साल भारतीय और विदेशी पर्यटकों का तांता लगा रहता है. केरल में यह एडवेंचर अलेप्पी (Alappuzha) में होता है. इसके अलावा आप यहां चाय के बागान, पर्वत और कई खूबसूरत नजारे देख सकेंगे और अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं.

अंडमान एंड निकोबार
अगर आप किसी हॉलीवुड स्टाइल डेस्टिनेशन पर जाने के बारे में सोच रहे हैं तो बेझिझक अंडमान एंड निकोबार आपके लिए परफेक्ट जगह है. यहां के समुद्री तटों पर बिखरी रेत, ताड़ के पेड़ से बंधे छायादार झूले, स्कूबा डाइविंग, ग्लास बोट राइड और विंड सर्फिंग आपके खास पलों में चार चांद लगा देंगे. समुद्री जीवन और हरे-भरे प्रवाल भित्तियों के साथ घर से दूर, अंडमान और निकोबार के सुदूर द्वीप हनीमून रोमांच के लिए बेस्ट जगहों में से एक है. यहां आप समुद्री कछुओं के साथ स्विमिंग का मजा उठाते हुए हनीमून को यादगार बना सकते हैं.

गोवा
हनीमून के मामले में इंडिया के सर्वाधिक लोगों की फेवरेट डेस्टिनेशन गोवा ही है. गोवा अपने आप में बेहद रोमांटिक और ब्यूटीफुल प्लेस है. गोवा में वैसे तो देखने के लिए बहुत सारी खूबसूरत जगहें हैं लेकिन मीरामार बीच एक ऐसी जगह है जहां से शाम के वक्त सनसेट का नजारा बेहद खूबसूरत और सुकून भरा होता है. इसके अलावा यहां कलंगूट, बागा, अंजुना और दोना पाउला के अलावा कई और बीचों की खूबसूरती देखने लायक है.