ये हैं साल 2022 के लिए नास्त्रेदमस की 7 भविष्यवाणियां, विनाशकारी भूकंप से लेकर युद्ध तक की चेतावनी

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली । दुनिया के महान भविष्यवेत्ता नास्त्रेदमस ने 2022 के लिए कई बड़ी घटनाओं की भविष्यवाणी की है। फ्रेंच एस्ट्रोलॉजर नास्त्रेदमस की 6,338 भविष्यवाणियां बताती हैं कि दुनिया का अंत कब और कैसे होगा। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों में हिटलर का शासन, द्वितीय विश्व युद्ध, 9/11 का आतंकी हमला, फ्रांस क्रांति और परमाणु हथियार के विकास जैसी घटनाओं का वर्णन है। उनकी 70 फीसदी से ज्यादा भविष्यवाणियां सच साबित हुई हैं। नास्त्रेदम का निधन 2 जुलाई, 1566 में हुआ था, लेकिन उनकी भविष्यवाणियां आज भी लोगों के जेहन में जिंदा हैं। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों में 2022 को लेकर क्या कहा गया है यहां जानिए

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों में साल 2022 में दुनिया की बेहद प्रभावशाली और ताकतवर शख्सियत की मौत का अंदेशा जताया गया है, सेंचुरिया की 14वीं चौपाई में उन्होंने लिखा है, ‘एक ताकतवर शख्स की अचानक मौत से बदलाव आएगा और वो देश में नया चेहरा उभरकर सामने आ सकता है, नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों पर विश्वास करने वाले उनकी चौपाइयों की अलग-अलग ढंग से व्याख्या करते हैं। ये व्याख्याएं कई बार सटीक होती हैं तो कई बार गलत भी होती है।

विनाशकारी भूकंप
नास्त्रेदमस की सेंचुरिया III की तीसरी चौपाई में इस साल जापान में एक विनाशकारी भूकंप आने की भविष्यवाणी की गई है, भविष्यवाणी के अनुसार, यदि भूकंप दिन के बीच में आता है तो इससे भयानक क्षति और मृत्यु होंगी। 7 अक्टूबर को 5.9 की तीव्रता वाले एक भूकंप ने विशाल कांटो क्षेत्र को हिलाकर रख दिया था, हालांकि इससे कम नुकसान हुआ, लेकिन जापान की राजधानी में ये 11 मार्च 2011 को तोहोकू क्षेत्र तबाह करने वाले भूंकप और बाद में आए झटकों में सबसे तेज था।

यूरोप में युद्ध
कुछ व्याख्याओं के अनुसार, आगामी वर्ष के लिए नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों में से एक सीधे पेरिस से संबंधित है, भविष्यवाणी की व्याख्या के मुताबिक, यूरोप में युद्ध जैसा माहौल होगा। इस साल फ्रांस की राजधानी में कोविड प्रतिबंधों को लेकर हुए दंगों के अराजक दृश्य पहले ही देखे जा चुके हैं, साल 2015 भी ISIS के आतंकी हमले में 130 लोग मारे गए थे, यह द्वितीय विश्व युद्ध के बाद फ्रांस में हुआ सबसे बड़ा हमला था।

प्रवासियों का संकट
नास्त्रेदमस लिखते हैं, ‘खून और भूख की बड़ी आपदा होगी. यहां सात बार समुद्र तट, भूख और कैद करने की बात लिखी गई है’ इसका मतलब है कि विश्व में युद्ध और सशस्त्र संघर्ष इंसानों की भूख बढ़ा सकते हैं और इससे प्रवासियों का संकट गहराएगा। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों पर भरोसा करने वालों को लगता है कि सामान्य से सात गुना अधिक प्रवासी यूरोप के तटों पर पहुंचेंगे, बता दें कि यूके और यूरोप में प्रवासियों का संकट पहले ही एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बना हुआ है।

यूरोपियन संघ का पतन
कुछ लोगों को लगता है कि नास्त्रेदमस ने यूरोपियन संघ के पतन की भी भविष्यवाणी की है, जो कि 2016 में ब्रिटेन द्वारा ब्रेक्सिट को वोट देने के बाद से संकट की स्थिति में है। नास्त्रेदमस के मुताबिक, ब्रेक्सिट सिर्फ एक शुरुआत थी, 2022 में पूरे यूरोपियन संघ का पतन होना तय है।

धूमकेतु
साल 2021 में इसे लेकर खास भविष्यवाणी की गई थी कि एक तरह का धूमकेतु पृथ्वी से टकराएगा. इस पर नास्त्रेदमस ने लिखा, ‘मैं पृथ्वी पर आसमान से आग गिरती देखता हूं’ बता दें कि इस साल पृथ्वी 2021GW4 धूमकेतु से टकराने से बची है हालांकि नासा इसे बड़ी चिंता का विषय नहीं मानता है और भविष्यवक्ता की नाटकीय भविष्यवाणी यहां फिट नहीं होती है।

रोबोट
नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियों में 2022 के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास का उल्लेख मिला था। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) टेक्नोलॉजी हर साल एडवांस लेवल पर जा रही है, नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी पर विश्वास करने वाले कुछ लोगों का कहना है कि आने वाले वर्ष में मानव जाति पर रोबोट का कब्जा होगा।