ये चार चीजें मनुष्य के पतन का कारण बन सकती हैं, जानिए क्या कहता है गरुण पुराण

सनातन धर्म के 18 महापुराणों में से एक गरुड़ पुराण है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति की मृत्यु के बाद गरुड़ पुराण का पाठ किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसकी आत्मा 13 दिनों तक उस घर में रहती है और उस आत्मा को गरुड़ पुराण सुनाया जाता है।

These four things can cause the downfall of man, know what Garuda Purana says
These four things can cause the downfall of man, know what Garuda Purana says
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली: सनातन धर्म के 18 महापुराणों में से एक गरुड़ पुराण है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार व्यक्ति की मृत्यु के बाद गरुड़ पुराण का पाठ किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि किसी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसकी आत्मा 13 दिनों तक उस घर में रहती है और उस आत्मा को गरुड़ पुराण सुनाया जाता है। ताकि उसे मोक्ष की प्राप्ति हो सके। लेकिन गरुड़ पुराण को व्यक्ति की मृत्यु से पहले भी पढ़ा जा सकता है।

गरुड़ पुराण के अनुसार मनुष्य की कुछ आदतें उसे पतन की ओर ले जाती हैं। इन आदतों को समय रहते नहीं छोड़ा जाए तो व्यक्ति गरीबी की ओर बढ़ने लगता है। थोड़े ही समय में वह राजा से रंक बन जाता है। गरुड़ पुराण में बताई गई बातों का पालन करने से व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती हैं। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जिनसे बचना चाहिए-

इन आदतों से दूरी बनानी चाहिए
अहंकार : गरुड़ पुराण के अनुसार जीवन में कभी भी किसी चीज को लेकर अहंकार नहीं करना चाहिए। अहंकार बुद्धि को भ्रष्ट करता है। एक व्यक्ति समाज से पीछे हट जाता है। ऐसा व्यक्ति किसी से सहमत नहीं होता है। आज के दौर में लोगों को दौलत, जमीन, बंगला, महंगी गाड़ी जैसी कई चीजों का घमंड होता है। किसी को सुंदर दिखने का अहंकार होता है तो किसी को कुछ न होने का अहंकार।

लालच करना : किसी भी चीज का लालच करना बहुत बुरी आदत है। लालच इंसान को नीचे गिरा देता है। लालच सुखी जीवन को नष्ट कर देता है। लोभी व्यक्ति परिश्रमी नहीं होता। वह मेहनत करने के बजाय गलत रास्ता अपना लेती है और ऐसे में जातक कभी भी जीवन के सुखों का आनंद नहीं उठा पाता है।

असहाय का शोषण : गरुड़ पुराण के अनुसार जीवन में किसी भी गरीब, असहाय व्यक्ति का शोषण नहीं करना चाहिए। वंचित बहुत जल्दी गरीब हो जाते हैं। ऐसे लोगों के घर में माता लक्ष्मी अधिक समय तक नहीं रहती हैं।

गंदे कपड़े पहनना : गरुड़ पुराण में साफ कपड़े पहनने पर जोर दिया गया है। कई लोगों की आदत होती है गंदे और मैले कपड़े पहनने की। गरुड़ पुराण के अनुसार जो लोग गंदे कपड़े पहनते हैं, नहाते नहीं हैं और नाखूनों को गंदा करते हैं उन पर देवी लक्ष्मी का प्रकोप होता है।