मसूड़ों की सूजन और खून आने की समस्या से जल्दी छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू नुस्खे

These home remedies will give you quick relief from the problem of swelling and bleeding gums.
These home remedies will give you quick relief from the problem of swelling and bleeding gums.
इस खबर को शेयर करें

मसूड़ों की सूजन एक आम समस्या है जो कई लोगों को परेशान करती है. इसे जिंजिवाइटिस भी कहा जाता है और यह बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण होता है, जो मसूड़ों में जमा हो जाता है. मसूड़ों की सूजन के लक्षणों में मसूड़ों में सूजन, रेडनेस, ब्लीडिंग और दर्द शामिल हैं.

यदि आप मसूड़ों की सूजन का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको डॉक्टर से मिलना चाहिए. लेकिन कुछ घरेलू उपाय भी हैं जो आपको लक्षणों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. नीचे कुछ घरेलू उपाय दिए गए हैं जो मसूड़ों की सूजन में मदद कर सकते हैं.

नमक का पानी
नमक एक नेचुरल एंटीसेप्टिक है, जो मसूड़ों से बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है. एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं और इस घोल से दिन में दो बार कुल्ला करें.

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा एक और नेचुरल एंटीसेप्टिक है जो मसूड़ों की सूजन और जलन को कम करने में मदद कर सकता है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मसूड़ों पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें.

एलोवेरा वेरा
एलोवेरा वेरा में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मसूड़ों की सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. एलोवेरा वेरा जेल को सीधे मसूड़ों पर लगाएं और कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें. फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें.

नींबू का रस
नींबू का रस विटामिन सी का एक अच्छा सोर्स है, जो मसूड़ों को हेल्दी रखने में मदद करता है. एक गिलास गुनगुने पानी में आधा नींबू का रस मिलाएं और इस घोल से दिन में दो बार कुल्ला करें.

लौंग का तेल
लौंग का तेल एक नेचुरल दर्द निवारक है जो मसूड़ों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. एक कपास की गेंद पर लौंग का तेल लगाएं और इसे मसूड़ों पर लगाएं.

इन घरेलू उपायों के अलावा, मसूड़ों की सूजन को रोकने के लिए आप कुछ अन्य उपाय भी कर सकते हैं
– रोजाना दो बार ब्रश करें और दिन में एक बार फ्लॉस करें.
– धूम्रपान न करें.
– हेल्दी डाइट खाएं.
– नियमित रूप से अपने दांतों की जांच करवाएं.