सेहत का खजाना हैं ये बैंगनी फल-सब्जियां, पास नहीं फटकती हैं बीमारियां

These purple fruits and vegetables are a treasure of health, diseases do not come near
These purple fruits and vegetables are a treasure of health, diseases do not come near
इस खबर को शेयर करें

Benefits Of Purple Fruits And Vegetables: मौजूदा दौर में बिजी लाइफस्टाइल और अनहेल्दी फूड हैबिट्स के कारण हम कई तरह के संक्रमण और बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, ऐसे में हमारे लिए सेहतमंद रहना और भी मुश्किल हो गया है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी जीवनशैली में सुधार लाएं और डेली डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल करें. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) ने बताया कि अगर हम कुछ बैंगनी फल और सब्जियों को नियमित भोजन के तौर पर खाएं तो कई बीमारियां आसपास नहीं फटकेंगी.

इन पर्पल फूड्स से बीमारियां होंगी दूर
आजकल पर्पल कलर की सब्जियों का क्रेज काफी ज्यादा बढ़ गया है क्योंकि ये न सिर्फ टेस्टी होते हैं बल्कि सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. आइए जानते हैं कि ये आपके लिए क्यों लाभकारी हैं.

बैंगनी गाजर
लाल और नारंगी रंग के गाजर तो आपने कई बार खाएं होंगे, लेकिन आपको एक दफा बैंगनी गाजर ट्राई करना चाहिए. इसे खाने से आपकी तंदरुस्ती काफी ज्यादा बढ़ जाएगी. आप का डाइजेशन दुरुस्त रहेगा और पेट की परेशानियां पेश नहीं आएंगी.

बैंगनी पत्तागोभी
बैंगनी पत्तागोभी को शरीर में सूजन को कम करने और कुछ प्रकार के कैंसर से बचाने में कारगर माना जाता है। इसके अलावा, यह एक बेहतरीन सब्जी है जिसे कच्चा या पकाकर खाया जा सकता है. इसका टेस्ट हरी पत्तागोभी की तरह ही होता है.

पैशन फ्रूट
पैशन फ्रूट एक ऐसा फल है जिसके बारे में काफी कम बात की जाती है, इसका साइंटिफिक नाम पैसिफ्लोरा एडुलिस (Passiflora Edulis) है. इसका ऊपरी हिस्सा पर्पल है और अंदरूनी भाग पीला होता है. इसे खाने से आपकी इम्यूनिटी बूस्ट होती है जिसकी वजह से आप कई संक्रमण और बीमारियों से बच जाते हैं.

चुकंदर
चुकंदर (Beet Root) को हेल्दी डाइट में शुमार किया जाता है. इसमें विटामिंस, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट काफी मात्रा में पाया जाता है. कई हेल्थ एक्सपर्ट इसे वेट लॉस डाइट के तौर खाने की सलाह देते हैं. ये खून में हीमोग्लोबिन को बढ़ा देता है. आप चुंकदर का जूस पी सकते हैं या फिर इसे सलाद की तरह खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)