मुश्किल में 26 करोड़ के ये दो ‘कप्तान’, आखिर क्यों IPL टीमों ने कर लिया किनारा?

These two 'captains' worth 26 crores in trouble, why did IPL teams sideline them?
These two 'captains' worth 26 crores in trouble, why did IPL teams sideline them?
इस खबर को शेयर करें

IPL Mini Auction: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के अगले एडिशन से पहले कुछ टीम बड़े बदलाव का फैसला कर चुकी हैं. इसी के चलते दो टीमों ने तो अपने-अपने कप्तानों को ही रिटेन नहीं किया. इन खिलाड़ियों को करोड़ों की रकम खर्च कर टीम में शामिल किया गया था लेकिन अब उन्हें रिलीज करने का फैसला कर लिया गया है. रिलीज किया गया एक खिलाड़ी तो ऐसा है, जिसे 14 करोड़ रुपये खर्च करके टीम में शामिल किया गया था. वहीं, दूसरा खिलाड़ी क्रिकेट के मैदान पर नाबाद तिहरा शतक जमा चुका है.

मयंक अग्रवाल को किया बाहर
खिलाड़ियों को रिलीज-रिटेन कर बड़े बदलाव करने वाली टीमों की लिस्ट में पंजाब किंग्स का नाम भी जुड़ा है. मिनी ऑक्शन से ठीक पहले एक ऐसे खिलाड़ी को बाहर किया गया है जो क्रिकेट के मैदान पर तिहरा शतक जमा चुका है. इतना ही नहीं, यह बल्लेबाज भारतीय टेस्ट टीम के लिए दोहरा शतक भी जड़ चुका है. नाम है- मयंक अग्रवाल.

मयंक के लिए 12 करोड़ किए थे खर्च
अभी तक एक बार भी खिताब नहीं जीत पाने वाली टीम पंजाब किंग्स ने आईपीएल-2023 से पहले बड़ा बदलाव किया. मयंक अग्रवाल को कप्तानी से हटाकर अनुभवी ओपनर शिखर धवन को टीम की कमान सौंपी गई. इतना ही नहीं, जब मंगलवार शाम टीम ने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की तो उसमें मयंक का नाम ही नहीं था. मयंक को पिछले एडिशन के लिए 12 करोड़ रुपये खर्च कर टीम में शामिल किया गया था.

शिखर धवन को मिली कप्तानी
अब पंजाब टीम की कप्तानी अनुभवी ओपनर शिखर धवन को सौंपी गई है. टीम ने आईपीएल मिनी ऑक्शन से पहले अपने पूर्व कप्तान मयंक समेत कुल 9 खिलाड़ियों को रिलीज करने का फैसला किया, 16 खिलाड़ियों को बरकरार रखा. क्रिकेट के मैदान पर ‘गब्बर’ से मशहूर शिखर धवन भारतीय टीम की कप्तानी भी संभाल चुके हैं.

14 करोड़ के विलियमसन भी बाहर
पूर्व चैंपियन सनराइजर्स हैदराबाद ने अपने मौजूदा कप्तान केन विलियमसन को रिटेन नहीं करने का फसैला किया. विलियमसन की कप्तानी में हैदराबाद ने आईपीएल 2022 में बहुत ही खराब प्रदर्शन किया और टीम प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंच पाई. इसी के चलते फ्रेंचाइची ने ये बड़ा कदम उठाया है. अब विलियमसन की जगह भुवनेश्वर कुमार को कप्तान बनाया जा सकता है. विलियमसन को पिछले एडिशन के लिए 14 करोड़ रुपये की भारी-भरकम रकम खर्च कर रिटेन किया गया था.

भुवी को मिल सकती है कप्तानी
आईपीएल के पिछले एडिशन में भुवनेश्वर कुमार सनराइजर्स हैदराबाद टीम के उप-कप्तान के तौर पर जिम्मेदारी निभा रहे थे. उन्होंने साल 2019 में पहली बार टीम की कप्तानी की थी. भुनी को 102 मैचों में बतौर खिलाड़ी खेलने के बाद कप्तानी मिली थी. उन्होंने 6 मैचों में हैदराबाद की कप्तानी की है, जिसमें से टीम को 2 मैचों में जीत मिली है.