63 की उम्र में 40 की लगती है ये अमेरिकी डॉक्टर, जवानी बरकरार रखने के लिए रोजाना करती हैं ये 5 काम

This American doctor looks 40 at the age of 63, does these 5 things daily to maintain youth
This American doctor looks 40 at the age of 63, does these 5 things daily to maintain youth
इस खबर को शेयर करें

अमेरिकी डॉक्टर मार्क हाइमन (doctor mark hyman) 63 साल की उम्र में काफी यंग नजर आते हैं। वो अभी भी चुस्त और तंदरुस्त दिखाई देते हैं। उन्होंने कैसे हमेशा यंग रहें इसे लेकर एक किताब लिखी है जिसका नाम हैं ‘यंग फोरएवर’। इसमें उन्होंने जवान रहने के कुछ नुस्खे बताए हैं। वो खुद भी इसे फॉलो करते हैं।

वीगन डाइट
अमेरिकी डॉक्टर खुद को नॉनवेज से दूर रखते हैं। वो सिर्फ वीगन डाइट लेते हैं। पेड़-पौधों से मिलने वाली चीजों से बने खाद्य पदार्थ का ही वो सेवन करते हैं। इस डाइट में फाइटोकेमिकल की मात्रा काफी ज्यादा होती है और उम्र के लिए जरूरी पोषण अच्छी मात्रा में मिलता है।

प्रोटीन शेक पीना
वो एक्सरसाइज से एक घंटे पहले प्रोटीन शेक लेते हैं। अमेरिकी डॉक्टर का कहना है कि शरीर को प्रोटीन की काफी जरूरत पड़ती हैं। इसलिए प्रोटीन शेक को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए।

एक्सरसाइज डेली लाइफ में करें शामिल
फिट और जवान रहने के लिए एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। अमेरिकी डॉक्टर हफ्ते में 4-5 दिन एक्सरसाइज जरूर करते हैं। वो कार्डियो करते हैं।रोड बाइकिंग, माउंटेन बाइकिंग, टेनिस, स्विमिंग का अभ्यास भी करते हैं। चोट लगने का खतरा कम करने के लिए वो रेजिस्टेंस बैंड का इस्तेमाल करते हैं।

योगा से लाते हैं शरीर में लचीलापन
उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर का लचीलापन जाने लगता है। इसलिए इस तरफ ध्यान देना जरूरी है। मार्क हाइमन हॉट योगा और विन्यास योगा का अभ्यास करते हैं। इससे ना सिर्फ वो हेल्दी रहते हैं बल्कि मेंटल हेल्थ भी अच्छा रहता है।

नींद है जरूरी
एक हेल्दी लाइफ के लिए 7-8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है। वो रात में 10 बजे सो जाते हैं और सुबह 6-7 बजे उठते हैं। वो सोने से पहले मैग्नीशियम लेना नहीं भूलते है। इसे साथ ही कमरे को अंधेरा करके सोते हैं।