इस बैंक ने गलती से हजारों खाते में भेज दिए 1300 करोड़ रुपये… देखिए कहीं आपके खाते में भी तो नही…

इस खबर को शेयर करें

क्‍या हो जब आपके अकाउंट में अचानक पैसे आ जाएं और ऐसी गलती कोई बैंक ही कर दे, एक बार को आश्‍चर्य हो सकता है. लेकिन ऐसा हुआ है यूके में, जहां Santander बैंक ने यह बड़ा गड़बड़झाला किया है. बैंक ने 75 हजार लोगों को बैंक के ही 2 हजार अकाउंट से अमाउंट भेज दिया. अब बैंक के सामने ये सिरदर्द है कि वह ये भेजा हुआ पैसा वापस कैसे मंगाए.

Santander की ओर से ये गड़बड़ 25 दिसंबर को हुई. खास बात ये है कि Santander की ओर से ये पैसा Barclays, HSBC, NatWest, Co-operative Bank और Virgin Money जैसी प्रतिद्वंदी बैंक के खाताधारकों के अकाउंट में चला गया. Santander के लिए चैलेंज ये है कि वह इन बैंक के खाताधारकों से पैसा कैसे वापस लेता है? जो पैसा बैंक की ओर खातों में भेजा गया है, वह £130 million (1300 करोड़ रुपये) है.

द टाइम्‍स के मुताबिक, Santander बैंक को इस बात का भी डर है कि ये धन बैंक को वापस नहीं मिलेगा. क्‍योंकि लोगों ने क्रिसमस के दौरान इसे खर्च कर दिया होगा. ऐसे में एक संभावना है कि बैंक जबरिया बैंक ग्राहकों को पैसा वापस भेजने के लिए कहेगा. वहीं बैंक के पास दूसरा चारा ये है कि वह उन ग्राहकों के पास जाए और ये धन वापस ले.

इसी बीच, बैंक की ओर से एक बयान भी आया है, जिसमें कहा गया है कि ये सब तकनीकी गलती के कारण हुआ है. जो गलती से दूसरे अकाउंट में चला गया. हालांकि, इससे पहले भी बैंक में तकनीकी दिक्‍कत सामने आई थी, तब बैंक के ग्राहक अगस्‍त में ऑनलाइन बैंकिंग का उपयोग नहीं कर पा रहे थे.