गोवा जितना मशहूर है यूपी का ये खूबसूरत बीच! कपल्स को पसंद आते हैं यहां के नजारे

This beautiful beach of UP is as famous as Goa! Couples like the views here
This beautiful beach of UP is as famous as Goa! Couples like the views here
इस खबर को शेयर करें

Uttar Pradesh Chuka Beach: शादी के बाद हनीमून के लिए ज्यादातर लोग समंदर किनारे जाना पसंद करते हैं. वहीं गोवा का नाम देश की टॉप हनीमून डेस्टिनेशन में शुमार है. क्या आप उत्तर प्रदेश के फेमस हनीमून स्पॉट से वाकिफ हैं. जी हां, उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में स्थित चूका बीच (Chuka Beach) पर भी आप समुद्र के किनारों जैसा लुत्फ उठाकर अपने हनीमून को यादगार बना सकते हैं. हिमालय से घिरे उत्तर भारत में बेशक समुद्र मौजूद नहीं है, लेकिन उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में राज्य का इकलौता बीच मौजूद है. चूका बीच के नाम से मशहूर इस जगह का नजारा समंदर के किनारे से कम नहीं दिखता है. ऐसे में हनीमून को स्पेशल बनाने के लिए आप यूपी के पीलीभीत का रुख कर सकते हैं.

चूका बीच की खासियत
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में मौजूद चूका बीच लगभग 17 किलोमीटर लम्बा और ढाई किलोमीटर चौड़ा है. दरअसल चूका बीच यूपी की शानदार झीलों में से एक है. नेपाल से आने वाली शारदा नहर यूपी का बॉर्डर क्रॉस करने के बाद इसी झील में आकर मिल जाती है. वहीं झील के आस-पास रेत के मैदान आपको गोवा की याद दिला सकते हैं.

पीलीभीत टाइगर रिजर्व
पीलीभीत में चूका बीच पर हनीमून प्लान करने के दौरान आप पीलीभीत टाइगर रिजर्व को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं. साथ ही टाइगर रिजर्व में जंगल सफारी करते हुए आप नेहरू पार्क, ट्री हट और वॉटर हट जैसी कई अनोखी जगहों का भी दीदार कर सकते हैं.

चूका बीच जाने का सही समय
मानसून के मौसम में चूका बीच का पानी काफी बढ़ जाता है. ऐसे में चूका बीच घूमने के लिए नवंबर से जून तक का महीना सबसे बेस्ट रहता है. इस दौरान आप चूका बीच पर कैंप फायर का भी मजा उठा सकते हैं. मगर ध्यान रहे कि चूका बीच पर आप पॉलीथीन में पैक चीजें, शराब और नॉन वेज नहीं ले जा सकते हैं.

चूका बीच पहुंचने के तरीके
चूका बीच पर पहुंचने के लिए आपको पीलीभीत रेलवे स्टेशन का रुख करना पड़ेगा. वहीं हवाई जहाज से सफर करने के लिए आपको पंतनगर हवाई अड्डा आना होगा. इसके अलावा आप बस से भी पीलीभीत पहुंच सकते हैं. पीलीभीत रेलवे स्टेशन से चूका बीच महज 65 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है.

चूका बीच पर रुकने की जगह
चूका बीच की सैर के दौरान आप पूरनपुर कस्बे में मौजूद होटलों में स्टे ले सकते हैं. वहीं पीलीभीत टाइगर रिजर्व भी चूका बीच आने वाले पर्यटकों को रुकने की व्यवस्था मुहैया कराता है. मगर यहां पर सीट काफी लिमिटेड होती हैं. ऐसे में रात गुजारने के लिए आप पूरनपुर का रुख सकते हैं.