1 करोड़ में बनी थी अमिताभ बच्चन की ये फिल्म, टिकट थी 2.40 पैसे, 2 साल तक सिनेमाघरों में रही

This film of Amitabh Bachchan was made for 1 crore, ticket was 2.40 paise, remained in theaters for 2 years
This film of Amitabh Bachchan was made for 1 crore, ticket was 2.40 paise, remained in theaters for 2 years
इस खबर को शेयर करें

Amitabh Bachchan this movie made for 1 crore its ticket was 2 rs 40 paise: अमिताभ बच्चन भारतीय सिनेमा के शहंशाह कहे जाते हैं और वे किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं. सदी के महानायक की फैन फॉलोइंग कितनी है इसका अंदाजा हर रविवार उनके घर के बाहर उनके लिए खड़े फैंस को देखकर लगाया जा सकता है. हजारों लोग उनके दरवाजे पर लाइन लगाकर उनकी एक झलक पाने का इंतजार करते हैं. वहीं अमिताभ बच्चन भी हर वीक अपने फैंस का आभार व्यक्त करते हैं. इंस्टाग्राम पर अपने हालिया पोस्ट में अमिताभ बच्चन ने स्वीकार किया कि वो आज जो कुछ भी हैं अपने प्रशंसकों की वजह से हैं. अमिताभ बच्चन द्वारा शेयर किए गए वीडियो में एक और चीज जो नोटिस की जा सकती है वो है उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक का टाइम स्टैम्प.

आपको बता दें कि 1975 में आई ‘दीवार’ अमिताभ बच्चन की अब तक की सबसे सफल फिल्मों में से एक है. उनकी इस फिल्म का ये टिकट महज 15 रुपये का है जो कि शुरुआती रिलीज का दाम था और अभिनेता ने उससे जुड़ी याद ‘दीवार’ में शशि कपूर, अमिताभ बच्चन, नीतू सिंह, निरूपा रॉय, परवीन बाबी, इफ्तिखार, मदन पुरी, सत्येन कप्पू और मनमोहन कृष्णा ने अभिनय किया था.

यह फिल्म 2025 में अपनी रिलीज के 50 साल पूरे कर लेगी लेकिन अमिताभ को 24 साल में ही इससे जुड़ी यादें सता रही हैं. आपको बता दें कि अमिताभ की इस फिल्म को लोगों ने इतना प्यार दिया था कि उन्होंने कल्पना भी नहीं की थी. उस वक्त भी ‘दीवार’ दर्शकों के बीच इतनी हिट रही कि फिल्म करीब 2 साल तक सिनेमाघरों में टिकी रही.

भारतीय बॉक्स ऑफिस पर फिल्म ने 7.5 करोड़ रुपये की कमाई की थी. अकेले मुंबई में फिल्म ने 1 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था. ‘दीवार’ फिल्म ने 1975 में प्रति टिकट 2.40 रुपये की औसतन कीमत पर तकरीबन त 31 मिलियन टिकट बेचे थे.

रिलीज होने के बाद ‘दीवार’ एक बड़ी कमर्शियल हिट थी जो 1975 की चौथी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म थी. इसे कलाकारों के प्रदर्शन, कहानी और संवादों के लिए आलोचकों की प्रशंसा भी मिली. ‘दीवार’ ने अमिताभ बच्चन की इमेज भारतीय सिनेमा के ‘एंग्री यंग मैन’ के रूप में स्थापित की थी.

‘दीवार’ 1975 में 1.3 करोड़ रुपये (2023 में 37 करोड़ रुपये के बराबर) के बजट पर बनी थी और इसने 7.5 करोड़ रुपये (2023 में 211 करोड़ रुपये के बराबर) कमाए थे. यह एक एक्शन क्राइम फिल्म थी, जो यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित और सलीम-जावेद (सलीम खान और जावेद अख्तर) द्वारा लिखित थी.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म बिग बी की ‘दीवार’ 100 हफ्तों से अधिक समय तक सिनेमाघरों में रिलीज रही थी. इस फिल्म ने कमाई के मामले में भी कई बड़ी फिल्मों को पीछे छोड़ दिया था. वैसे, देखा जाए तो साल 1975 अमिताभ के लिए काफी लकी साबित हुआ था, क्योंकि इसी साल उनकी फिल्म ‘शोले’ भी सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.