आपके घर में भी बार-बार होता है ऐसा तो समझ लीजिए मृत पूर्वज हैं नाराज, करें ये उपाय

Astro Remedies: मृत पूर्वजों की आत्मा को शांति मिले इसलिए हिंदू धर्म में कर्मकांड का महत्व है. मृत पूर्वजों का विधि-विधान से कर्मकांड किया जाता है, ताकि उनकी आत्मा को शांति मिले. लेकिन, कई बार किन्हीं वजहों के चलते पितृदोष होता है और मृत पूर्वज नाराज रहते हैं. अगर आपके घर में बार-बार ऐसा होता है तो समझ लीजिए कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं.

इस खबर को शेयर करें

नई दिल्लीः Astro Remedies: मृत पूर्वजों की आत्मा को शांति मिले इसलिए हिंदू धर्म में कर्मकांड का महत्व है. मृत पूर्वजों का विधि-विधान से कर्मकांड किया जाता है, ताकि उनकी आत्मा को शांति मिले. लेकिन, कई बार किन्हीं वजहों के चलते पितृदोष होता है और मृत पूर्वज नाराज रहते हैं. अगर आपके घर में बार-बार ऐसा होता है तो समझ लीजिए कि आपके पूर्वज आपसे नाराज हैं.

पीपल का उगना शुभ नहीं
दरअसल, ग्वालियर के अरविंद कुमार के घर की छत पर पीपल उग जा रहे हैं. एक बार उखाड़ कर फेंक दिया. फिर दूसरी जगह पर उग गया. इस पर आचार्य विक्रमादित्य बताते हैं कि हिंदू धर्म शास्त्र में पीपल का उगना शुभ नहीं माना जाता है. पितृदोष के कारण ऐसा हो रहा है. घर के मृत पूर्वज आपसे कहीं ना कहीं नाराज हैं. उनका ही यह कोप दिख रहा है.

अमावस्या पर गरीबों को दें मीठी वस्तु
अभी यह पीपल के रूप में दिख रहा है और आपको संकेत दे रहे हैं. उनका यह रूप बदल भी सकता है, जो आपके लिए नुकसान देने वाला साबित हो सकता है. सोमवार को इसे जड़ से उखाड़कर नदी में प्रवाहित कर दें. साथ ही अमावस्या के दिन अपने पूर्वजों के नाम पर कुछ मीठी वस्तु गरीबों में दान करें. सामर्थ्य है तो उनके नाम पर सफेद वस्त्र गरीबों को दान करें. पितरों का कोप कम हो जाएगा.

अत्यधिक सोचना ठीक नहीं
इसी तरह जयपुर से निशांत भार्गव लिखते हैं कि उन्हें ओवर थिंकिंग की समस्या है. वह हर पल कुछ न कुछ सोचते रहते हैं. ऐसा लगता है कि वह एक जोनर में फंस गए हैं. क्या करें? इस पर आचार्य बताते हैं कि सोचना अच्छा है, लेकिन ओवर थिंकिंग से जातक आगे चलकर मस्तिष्क रोगी बन सकता है. फिर आप सिर्फ सोचते ही रहेंगे तो जीवन में कुछ कर नहीं पाएंगे. सबसे पहले ओवर थिंकिंग से बाहर निकलें. इससे आप धीरे-धीरे बाहर निकल सकते है.

अनियमित जीवनशैली से बिगड़ता है चंद्रमा
ज्योतिष के आधार पर देखें तो चंद्रमा के बिगड़ने से ऐसा होता है और चंद्रमा के बिगड़ने का मुख्य कारण है अनियमित जीवन शैली. सोने-जागने, नहाने-खाने का कोई निश्चित समय नहीं होना. ऐसे लोगों की कुंडली में चंद्र दोष उत्पन्न हो जाता है. दाएं हाथ में चांदी का एक कड़ा धारण कर लें. सफेद वस्त्र ज्यादा पहनने का प्रयास करें. प्रत्येक सोमवार को शिवलिंग पर सादा जल जरूर चढ़ाएं. साथ ही आप सही समय पर सोने और सही समय पर जागें.