इस Hollywood Movie ने कमाए 20 हजार करोड़, बॉलीवुड की 10 फिल्में भी नहीं कर पाईं मुकाबला

आपने अक्सर बॉलीवुड फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर कमाई की जंग करते देखा होगा। लेकिन, क्या जानते हैं कि बॉलीवुड की तरह हॉलीवुड में भी ऐसी जंग देखने को मिलती है। हॉलीवुड द्वारा दिखाए गए कंटेंट के कारण विदेशों के साथ-साथ हमारे देश में भी इन फिल्मों का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है।

This Hollywood movie earned 20 thousand crores, even 10 Bollywood films could not compete
This Hollywood movie earned 20 thousand crores, even 10 Bollywood films could not compete
इस खबर को शेयर करें

आपने अक्सर बॉलीवुड फिल्मों को बॉक्स ऑफिस पर कमाई की जंग करते देखा होगा। लेकिन, क्या जानते हैं कि बॉलीवुड की तरह हॉलीवुड में भी ऐसी जंग देखने को मिलती है। हॉलीवुड द्वारा दिखाए गए कंटेंट के कारण विदेशों के साथ-साथ हमारे देश में भी इन फिल्मों का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। इसी कारण भारत में भी हॉलीवुड की फिल्में धमाकेदार कमाई करती हैं। ऐसा ही पिछले दिनों रिलीज हुई मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्म ‘डॉक्टर स्ट्रेंज: इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस’ और ‘टॉप गन मेवरिक’ के साथ देखने को मिला था और हाल ही में रिलीज हुई मशहूर फ्रेंचाइजी ‘जुरासिक पार्क’ की आखिरी फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन’ को भी एक धमाकेदार ओपनिंग मिली है। उम्मीद की जा रही है कि साल 2009 में आई फिल्म ‘अवतार’ का सीक्वल भी एक ऑल टाइम हिट में शामिल होने वाला है। इन फिल्मों के जबरदस्त कलेक्शन को ध्यान में रखते हुए और ‘अवतार 2’ से की जा रही उम्मीदों को सही साबित करने के लिए, आज हम आपको हॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों के बारे में बताने जा रहे हैं। उनमें साल 1994 में रिलीज हुई ‘टाइटैनिक’ से लेकर ‘अवेंजर्स: एज ऑफ अल्ट्रॉन’ और ‘स्टार वॉर्स: द लास्ट जेडी’ जैसी फिल्में शामिल हैं। इन फिल्मों ने दुनियाभर के सिनेमाघरों में दर्शकों को खींचा और सबसे ज्यादा कमाई की है।

‘अवतार’

साल 2009 में आईजेम्स कैमरून की फिल्म ‘अवतार’ ने अब तक वर्ल्ड वाइड बॉक्स-ऑफिस पर करीब 20 हजार 368 करोड़ रुपए यानी 2.802 बिलियन डॉलर की धमाकेदार कमाई की है। इतने पैसे कमाने के बाद इस फिल्म ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का तमगा अपने नाम कर रखा है। फिल्म ने पिछले साल चीन में दोबारा रिलीज होने के बाद 20 हजार 332 करोड़ रुपए यानी 2.797 बिलियन डॉलर का व्यापार करने वाली ‘अवेंजर्स एंडगेम’ को पीछे छोड़ दिया था। इस फिल्म का रिकॉर्ड अभी तक कोई भी फिल्म नहीं तोड़ पाई है। जेम्स कैमरून की इस फिल्म को विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का गौरव प्राप्त है।

‘एवेंजर्स एंडगेम’
साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म ‘एवेंजर्स एंडगेम’ इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है। मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की इस फ्रेंचाइजी ने रिलीज होने के साथ ही दुनिया भर में तहलका मचा दिया था। फिल्म ने 20 हजार 332 करोड़ रुपए की कमाई कर दुनियाभर में बेहतरीन प्रदर्शन किया था। जोई रूसो और एंथनी रूसो निर्देशित इस फिल्म ने रिकॉर्डतोड़ कमाई कर ‘अवतार’ से टाइटल छीन लिया था। लेकिन पिछले साल चीन में दोबारा रिलीज होने की वजह से एक बार फिर ‘अवतार’ नंबर वन पर है। हालांकि, कलेक्शन का असर इसकी पॉपुलैरिटी पर नहीं पड़ा और अभी भी लोगों के दिलों में इस फिल्म की अपनी एक स्पेशल जगह है।

‘टाइटैनिक’
जेम्स कैमरून की साल 1997 में आई फिल्म ‘टाइटैनिक’ को कौन ही भूल सकता है। इस फिल्म को दुनियाभर में जितनी सराहना मिली शायद ही किसी फिल्म को मिली हो। यह फिल्म एक सत्य घटना पर आधारित थी, जिसमें एक विशालकाय जहाज एक दुर्घटना के कारण समंदर की गोद में समा जाता है। इस जिंदगी और मौत की लड़ाई के बीच फिल्म में एक प्यारी प्रेम कहानी को दिखाया गया है, जिसने लोगों के दिलों को छुआ था। अवतार और एवेंजर एंडगेम से पहले यह फिल्म दुनिया की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी। इसने 14147.11 करोड़ रुपए का बेहतरीन रिकॉर्ड बनाया था। इसका रिकॉर्ड साल 2009 में आई जेम्स कैमरून की फिल्म ‘अवतार’ ने ही तोड़ा था।

‘स्टारवॉर्स- द फोर्स अवेकेंस’
लिस्ट में चौथे नंबर पर स्टार वॉर्स फ्रेंचाइजी की ‘स्टारवॉर्स- द फोर्स अवेकेंस’ फिल्म है। जेजे अबराम्स के निर्देशन में बनी इस फिल्म को साल 2015 में रिलीज किया गया था, जो लोगों को बहुत पसंद आई थी। इस साइंस फिक्शन सुपरहीरो फिल्म ने दुनिया भर में लगभग 13 हजार 336 करोड़ रुपए का व्यापार किया था।

‘जुरासिक वर्ल्ड’
साल 2015 में रिलीज हुई यह फिल्म ‘जुरासिक पार्क’ फ्रेंचाइजी का सीक्वल थी। फिल्म दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने के मामले में पांचवें नंबर पर है। साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड’ ने ‘द अवेंजर्स’ को पीछे छोड़कर इस लिस्ट में पांचवा स्थान हासिल किया है। इस फिल्म ने विश्व के सिनेमाघरों में 10837.46 करोड़ रुपए कमाई की थी। कोलिन ट्रेवोरो द्वारा निर्देशित इस फिल्म में दिखाया गया था कि कैसे एक पालतू डायनासोर बाहर निकलकर कहर ढाता है। उसे काबू करना और उससे जान बचा पाना सभी के लिए असंभव साबित होने लगता है। अब देखते हैं इसी फ्रैंचाइजी की हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन’ कैसा प्रदर्शन करती है।