भारत ने रोमांचक मैच में पाकिस्तान को ऐसे धोया! लोग बोलेः ऐसे कौन रगडता है भाई

इस खबर को शेयर करें

न्यूयॉर्क। IND vs PAK Highlights T20 WC 2024 : टी-20 विश्व कप के आठ मुकाबलों में भारत की यह पाकिस्तान पर सातवीं और वनडे-टी-20 विश्व कप को मिलाकर 16 मुकाबलों में भारत की पाकिस्तान पर यह 15वीं जीत है। पाकिस्तान की यह टी20 विश्व कप 2024 में लगातार दूसरी हार है।

भारत ने पाकिस्तान पर टी20 विश्व कप में सातवीं जीत दर्ज कर ली। यह किसी चमत्कार से कम नहीं था कि महज 119 रन पर सिमटने के बाद भारत ने पाकिस्तान को 120 रन का लक्ष्य छूने नहीं दिया और छह रन से जीत हासिल कर ली। प्लेयर ऑफ द मैच जसप्रीत बुमराह चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर तीन विकेट लेते हुए भारतीय जीत के नायक बने। पाकिस्तान को एक समय 30 गेंद में 37 रन चाहिए थे और उसके छह विकेट शेष थे, लेकिन भारतीय गेंदबाजों ने 30 रन देते हुए पाकिस्तान को सात विकेट पर 113 रन के योग पर सीमित कर दिया। टी-20 विश्व कप के आठ मुकाबलों में भारत की यह पाकिस्तान पर सातवीं और वनडे-टी-20 विश्व कप को मिलाकर 16 मुकाबलों में भारत की पाकिस्तान पर यह 15वीं जीत है। पाकिस्तान की यह टी20 विश्व कप 2024 में लगातार दूसरी हार है।

10 ओवर में पाकिस्तान ने बनाए 57 रन
120 रन का पीछा करते हुए पाकिस्तान ने 17 रन बनाए थे कि बुमराह की गेंद पर रिजवान का फाइनलेग पर शिवम दुबे ने बेहद आसान कैच छोड़ दिया। रिजवान तब सात रन पर थे। हालांकि, बुमराह ने पांचवें ओवर में बाबर (13) को आउट कर पहली सफलता दिलाई। पाकिस्तान ने 8.5 ओवर में 50 रन पूरे किए। 10 ओवर में उसने एक विकेट पर 57 रन बनाए थे। 11वें ओवर की पहली गेंद पर अक्षर ने उस्मान खान (13) को एल्बीडब्ल्यू आउट किया, लेकिन इसी ओवर में फखर जमां ने अक्षर पर छक्का लगाया। 13वें ओवर में हार्दिक ने जमां (13) को आउट कर उम्मीदें जगाईं।

रिजवान के आउट होते ही टूटीं उम्मीदें
पाकिस्तान की उम्मीदें रिजवान पर टिकी थीं, लेकिन भारत के लिए बुमराह एक बार फिर संकटमोचक साबित हुए। उन्होंने 44 गेंद में 31 रन बनाने वाले रिजवान को बोल्ड कर स्कोर चार विकेट पर 80 रन कर दिया। पाकिस्तान को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 37 रन बनाने थे। 17वें ओवर में हार्दिक ने शादाब को आउट कर स्कोर पांच विकेट पर 88 कर दिया। 18 गेंद में पाकिस्तान को 30 रन चाहिए थे। इमाद और इफ्तिखार ने सिराज के ओवर में नौ रन बटोर लक्ष्य 12 गेंद में 21 रन कर दिया, लेकिन बुमराह ने 19वें ओवर की अंतिम गेंद पर न सिर्फ इफ्तिखार (5) को आउट किया बल्कि सिर्फ तीन रन देकर अंतिम ओवर में लक्ष्य 18 रन कर दिया।

आखिरी ओवर का रोमांच
आखिरी ओवर में भारत के लिए अर्शदीप सिंह गेंदबाजी के लिए आए। वहीं, इमाद वसीम और नसीम शाह क्रीज पर थे।

पहली गेंद पर गेंद विकेटकीपर पंत के पास गई। इसके बाद पंत ने कैच आउट की अपील की। अंपायर ने नॉटआउट दिया तो कप्तान ने रिव्यू लिया। गेंद इमाद के बल्ले से लगकर गई थी। ऐसे में इमाद पहली ही गेंद पर आउट हो गए।

दूसरी गेंद पर नसीम शाह ने एक रन लिया।

तीसरी गेंद पर अर्शदीप की गेंद शाहीन के पैर पर लगी। उन्होंने एक रन लिया।

चौथी गेंद पर नसीम शाह ने स्कूप किया और चार रन बटोरे।

पांचवीं गेंद पर नसीम ने फिर चार रन बटोरे। ऐसे में आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को आठ रन की जरूरत थी।

भारतीय टीम 119 रन पर सिमटी, नसीम-राउफ को तीन-तीन विकेट
पाकिस्तानी तेज गेंदबाजों की रफ्तार केे आगे धुरंधर भारतीय बल्लेबाजों के बल्ले की धार कुंद पड़ गई। भारतीय बल्लेबाज पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाए और महज 119 रन पर सिमट गए। यह पाकिस्तान के खिलाफ टी-20 में भारत का सबसे कम स्कोर है। इसे पिच का खौफ कहें या समर्पण भाव की कमी, भारतीय बल्लेबाज अपनी योग्यता से कोसों पीछे दूर दिखे। शाहीन आफरीदी, नसीम शाह, हारिस राउफ और मोहम्मद आमिर ने शानदार गेंदबाजी की, लेकिन ऐसी भी नहीं थी पूरे 20 ओवर नहीं खेले जा सकें। 11.1 ओवर में 89 रन पर तीन विकेट के बाद भारत ने 30 रन के अंतराल में सात विकेट गंवा दिए और टीम 19 ओवर में 119 रन पर सिमट गई। भारत को पहले भी मुश्किलों में डालने वाले नसीम शाह की गेंदबाजी में पैनापन था। उन्होंने 21 रन पर तीन विकेट लिए। पंत ने जरूर 31 गेंद में संघर्षपूर्ण 42 रन बनाए।

टॉस के बाद भी बारिश ने डाली बाधा
मैच शुरू होने से पहले ही बरसात ने खलल डाल दिया। टॉस में भी आधे घंटे की देरी हुई। टॉस बाबर आजम ने जीता। उन्होंने तेज गेंदबाजों की सहायक पिच पर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। टॉस के बाद मैच शुरू होने से पहले फिर बरसात शुरू हो गई, जिसके चलते भारतीय समय के अनुसार रात साढ़े आठ बजे खेल शुरू नहीं हो सका। इसके बाद 8.50 पर मैच शुरू करने का फैसला लिया गया।

पाकिस्तान के खिलाफ दूसरी बार आउट हुए विराट
रोहित शर्मा (13) ने पहले ओवर में शाहीन की गेंद पर स्क्वेयर लेग के ऊपर छक्का लगाया तो लगा कुछ खास होने वाला है। पहला ओवर समाप्त होते ही फिर बारिश आ गई।