इस शख्स को मिले 10 करोड़ साल पुराने डायनासोर के पैरों के निशान! असलियत जानकर चौंक जाएंगे आप

Dinosaur Footprints: तेज नजर वाले एक व्यक्ति ने अपनी मेज के नीचे एक दुर्लभ 100 मिलियन (10 करोड़) वर्ष पुराने डायनासोर के पदचिह्न की खोज की. यह घटना दक्षिण पश्चिम चीन के एक रेस्टॉरेंट के कोर्टयार्ड में हुई. एक ग्राहक को रेस्तरां में टेबल के नीचे डायनासोर के पदचिह्न मिले.

This man found 100 million year old dinosaur footprints! You will be surprised to know the reality
This man found 100 million year old dinosaur footprints! You will be surprised to know the reality
इस खबर को शेयर करें

तेज नजर वाले एक व्यक्ति ने अपनी मेज के नीचे एक दुर्लभ 100 मिलियन (10 करोड़) वर्ष पुराने डायनासोर के पदचिह्न की खोज की. यह घटना दक्षिण पश्चिम चीन के एक रेस्टॉरेंट के कोर्टयार्ड में हुई. एक ग्राहक को रेस्तरां में टेबल के नीचे डायनासोर के पदचिह्न मिले. ओ होंगताओ (Ou Hongtao) को सिचुआन प्रांत के लेशान शहर में एक प्रॉपर्टी में पैरों के निशान मिले. डॉ. लिडा जिंग के नेतृत्व में विशेषज्ञों की एक टीम उस स्थान पर पहुंची और 3डी स्कैनर का उपयोग करके पैरों के निशान की पुष्टि की.

शख्स को यहां मिले पैरों के निशान
ये पैरों के निशान सैरोपोड्स की दो प्रजातियों के थे, विशेष रूप से ब्रोंटोसॉरस के; जिन्हें अब तक का सबसे बड़ा भूमि जानवर माना जाता था. वे आठ मीटर लंबे होते थे और लगभग 145 से 66 मिलियन वर्ष पहले अस्तित्व में थे. इन डायनासोरों को छोटे सिर वाले बहुत लंबी गर्दन के लिए जाना जाता था.

एक्सपर्ट ने कही यह बात
एक जीवाश्म विज्ञानी और चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ जियोसाइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर जिंग ने सीएनएन से इस खोज के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि यह एक दुर्लभ मामला है क्योंकि शहरों में निर्माण कार्यों ने विशेषज्ञों के लिए जीवाश्मों का अध्ययन करना मुश्किल बना दिया है. उन्होंने कहा, ‘जब हम वहां गए तो हमने पाया कि पैरों के निशान बहुत गहरे और काफी स्पष्ट थे, लेकिन किसी ने (संभावना) के बारे में नहीं सोचा था.’

रेस्तरां से पहले यह एक चिकन फार्म था
पदचिन्ह मिलने के बाद घटनास्थल को संरक्षित करने के लिए एक बाड़ लगाई गई है. संपत्ति को एक रेस्तरां में बदलने से पहले यह एक चिकन फार्म था. विशेषज्ञों का मानना है कि उस समय स्थान पर गंदगी और रेत की परतों ने कटाव और अन्य मौसम के नुकसान से पैरों के निशान को नष्ट होने से रोका. रेस्टोरेंट बनने के बाद गंदगी को हटा दिया गया था लेकिन पत्थर की असमान जमीन को संरक्षित रखा गया था क्योंकि मालिक को इसका लुक पसंद आया था.