AC से भी खतरनाक ठंड फेंकता है ये नागपुरी कूलर, ओढ़ना पड़ता है कंबल

This Nagpuri cooler throws dangerous cold than AC, have to cover blanket
This Nagpuri cooler throws dangerous cold than AC, have to cover blanket
इस खबर को शेयर करें

Best Cooling: जब एयर कंडीशनर उतना ज्यादा प्रचलन में नहीं आए थे तो ज्यादातर लोग पंखों के भरोसे ही घर में ठंडक रखते थे, इसके बाद जैसे-जैसे समय बीता मार्केट में कूलिंग के कई अन्य प्रोडक्ट्स भी का गए जिनमें एक ऐसा कूलर भी शामिल था जो एयर कंडीशनर जैसी ही ठंडक फेंकता था लेकिन इसकी कीमत इतनी कम थी जिसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं. इतना ही नहीं जिस कूलर के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो बिजली की खपत भी एयर कंडीशनर की तुलना में काफी कम करता है. इसका इस्तेमाल तकरीबन तीन से 3 दशकों से लगातार हो रहा है. ऐसे में अगर आप भी अपने घर को ठंडा रखना चाहते हैं तो आज हम आपको इस कूलर के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे आप 3000 रुपये की शुरूआती कीमत में खरीद सकते हैं और अपने घर में लगाकर कूलिंग कर सकते हैं.

कौन सा है ये कूलर

जिस कूलर के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसका नाम नागपुरी कूलर है, दरअसल ये पुराने स्टाइल के कूलर्स की तरह ही होता है हालंकि इसमें उन कूलर्स से काफी फर्क होता है. दरअसल इसकी कूलिंग लाजवाब रहती है जो आपके घर में ठंडक का माहौल बना देती है. मिनटों में ही ये कूलर एक बड़े कमरे को ठंडा कर देता है और ये सबसे बेहतरीन तरीके से उस समय काम करता है जब गर्मियां अपने चरम पर होती हैं. ऐसे में ये कूलर घर में नमी बनाए रखता है और नैचुरल तरीके से कमरे में ठंडक देता है.

किसी तरह से करता है काम

आपको बता दें कि नागपुरी कूलर का डिजाइन थोड़ा कॉम्प्लिकेटेड जरूर रहता है लेकिन इसी डिजाइन की वजह से ही ये बेहतरीन ठंडक देता है. नागपुरी कूलर को माइल्ड स्टील से तैयार किया जाता है जो हल्का होने के साथ ही बेहद ही मजबूत भी रहता है. आपको बता दें कि कूलर के ज्यादातर हिस्सों को खुला रखा जाता है. इन हिस्सों में खस की घास लगाई जाती है. इतना ही नहीं इसमें एक बड़ा फैन और एक छोटा सा वॉटर पंप रहता है जिसकी बदौलत ये कूलर बेहतरीन ठंडक देता है. आपको बता दें कि घास पर पानी गिरता है और ये ठंडी हो जाती है और जब इससे गर्म हवा अंदर आती है तो वो भी ठंडी हो जाती है जिसे बड़े फैन से सामने की तरफ फेंका जाता है. इस कूलर को मार्केट में 3,000 रुपये से लेकर 10,000 रुपये में खरीदा जा सकता है.