यह पुराना नुस्खा है हर नए जमाने की त्वचा की समस्या का समाधान, बस ऐसे करें इस्तेमाल

जितने तरह के चेहरे उतनी तरह की स्किन। और, हर स्किन के साथ एक अलग तरह की समस्या होती है। वैसे तो जब स्किन टाइप और प्रॉब्लम अलग-अलग है तो दवा भी अलग-अलग ही होना चाहिए। लेकिन हम सबके घरों में एक ऐसी करिश्माई चीज जरूर मिलती है जो हर तरह की स्किन और उसकी समस्या को दूर करने में एक्सपर्ट है।

This old recipe is the solution to every new age skin problem, just use it like this
This old recipe is the solution to every new age skin problem, just use it like this
इस खबर को शेयर करें

जरा सोचकर देखिए किसी कारण से आपको पूरा दिन तपती धूप में बिताना पड़े। धूप, गंदगी और पॉल्यूशन की वजह से चेहरे का क्या हाल होगा। इस मामले में गर्मी के बाद आने वाला मानसून का मौसम भी बहुत राहत देता है, ऐसा नहीं कहा जा सकता। गर्मियों में सन डैमेज बहुत ज्यादा होता है तो मानसून में ह्यूमिडिटी इतनी होती है कि चेहरा चिपचिपा ही नजर आता है। और सर्दियां आते-आते त्वचा एकदम रूखी सूखी हो जाती है, जिसे देखकर लगता है कि चेहरे की पूरी नमी और ऑयल मौसम ने सोख लिया हो।

स्किन ऑयली हो, नॉर्मल हो या ड्राई, हर तरह की त्वचा को हर सीजन में किसी न किसी तरह की परेशानी का सामना करना ही पड़ता है। ऊपर से आज की भागदौड़ भरी जिंदगी इसमें प्रॉब्लम्स जोड़ने का ही काम करती है। ऐसे में स्किन केयर रूटीन में ज्यादा दिन की लापरवाही का मतलब होता है त्वचा को उसके हाल पर छोड़ देना। ऐसा करने से चेहरे पर फिर पिंपल्स और एक्ने के साथ ही डार्क स्पॉट्स से लेकर फाइन लाइन्स तक आने लगती हैं।

हर मौसम के लिए हल्दी

जब हर मौसम ही स्किन पर भारी हो तो किसी एक किस्म का कॉस्मेटिक चुनने से काम नहीं चलेगा। और इतना समय सबके पास नहीं होता कि वो हर बार स्किन के लिए एक नए प्रोडक्ट की तलाश कर सकें और उसे आजमा सकें। ऐसे में घर में मौजूद हल्दी हर स्किन प्रॉब्लम का बेस्ट सॉल्यूशन है।

आपको बस ये पता होना चाहिए कि किस मौसम में किस तरह की स्किन पर हल्दी को कैसे इस्तेमाल करना है। इसके बाद आप बेहद आसानी से अपनी स्किन को तरोताजा और दमकता हुआ रख सकती हैं। कोशिश करें कि चेहरे पर लगाने के लिए उपयोग की जाने वाली हल्दी को आप घर पर ही पीसें। क्योंकि मार्केट में मिलने वाले हल्दी पाउडर की शुद्धता पर हमेशा भरोसा नहीं किया जा सकता।

क्यों हेल्दी है हल्दी?

हल्दी स्किन के लिए इसलिए हेल्दी है क्योंकि ये कई गुणों से भरपूर है। हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में होते हैं। करकूमिन, विटामिन बी, सी, ई और के का भी हल्दी रिच सोर्स है। जो स्किन को ग्लोइंग और हेल्दी बनाते हैं।

इसके अलावा हल्दी में एंटीबैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण भी भरपूर होते हैं। जिससे हल्दी स्किन पर पिंपल्स और एक्ने को बढ़ने से रोकती है। साथ ही हीलिंग प्रॉपर्टीज की वजह से नए सेल्स की ग्रोथ में भी मदद करती है। इसलिए हर मौसम में होने वाली हर तरह की समस्या से निपटने में हल्दी कारगर होती है।

ऑयली स्किन के लिए

आपकी स्किन अगर ऑयली है तो आप बिना डरे हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। आप घर पर ही चावल का स्क्रब तैयार करें। चावल को भिगो कर पीस लें। इसमें थोड़ा सा शहद मिक्स करें। चुटकी भर हल्दी पाउडर मिलाएं। रोज रात को सोने से पहले इस स्क्रब से चेहरा क्लीन करें। ये स्क्रब हर मौसम में उपयोग किया जा सकता है। चावल एक्स्ट्रा ऑयल को सोखता है, शहद स्किन की नमी को लॉक करता है और हल्दी एक्ने को कंट्रोल करती है।

ड्राई स्किन के लिए

स्किन अगर ड्राई है, तो गर्मियों में नारियल तेल में चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे की मसाज करें। ड्राई स्किन की असल मुसीबत सर्दियों में होती है। जब स्किन ज्यादा रूखी होने लगती है। तब आप ताजी मलाई में चुटकी भर हल्दी मिलाकर चेहरे की मसाज कर सकते हैं। इसके अलावा बेसन, हल्दी और शहद का पेस्ट बनाकर चेहरे की हल्की मसाज कर सकते हैं। ये सारे तत्व हल्दी के साथ मिलकर स्किन की नमी बनाए रखेंगे साथ ही स्किन के डेड सेल्स भी रिमूव करते रहेंगे।

नॉर्मल स्किन के लिए

नॉर्मल स्किन के लिए अन्य स्किन टाइप के मुकाबले कम मुश्किलें होती है। ऐसे में रोज हल्दी का उपयोग न करें तो भी चलेगा। लेकिन हफ्ते में एक बार ऐसा फेस मास्क जरूर लगाएं जिसमें हल्दी शामिल हो। आप चाहें तो आटे में चुटकी भर हल्दी डालकर, बादाम तेल मिक्स करें। कच्चे दूध के साथ मिक्स कर ये पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। हो सकता है आपकी स्किन को आटा सूट न करे। ऐसी स्थिति में आप बेसन, चावल का आटा या ब्रेड का चूरा भी यूज कर सकती हैं।