पुरुषों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है ये दाल, अगर आप इसके फायदे जानते हैं तो इसे रोज खाएंगे.

उड़द की काली दाल सभी दालों की तुलना में अत्यंत बलवर्द्धक और पौष्टिक होती है. देसी घी में फ्राई करके शहर के साथ हर रोज खाएं तो पुरुषों की आंतरिक शक्ति बढ़ती है और यौन समस्या से जुड़ी सभी परेशानियां भी दूर होती हैं. पुरुषों में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को घटाने में यह दाल कारगर होती है.

This pulse is nothing less than a boon for men, if you know its benefits, then you will eat it daily.
This pulse is nothing less than a boon for men, if you know its benefits, then you will eat it daily.
इस खबर को शेयर करें

Jaipur: दालों का हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्व होता है. शरीर को पोषण देने में दालों की खास अहमियत होती है. सभी घरों में कई तरह की दालें मौजूद होती हैं. कई तरह के पौष्टिक तत्वों से भरपूर दालों को खाने की डॉक्टर्स भी सलाह देते हैं.

कुछ लोग तो मांसाहारी होते हैं तो वह अपने शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी नॉनवेज खाने से पा लेते हैं लेकिन जो लोग शाकाहारी होते हैं, वो लोग सेहत को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं. ऐसे लोगों के लिए दालें सेहत का सबसे बड़ा खजाना होती हैं. दालें कई प्रकार की होती हैं, जैसे- अरहर, उड़द और मूंग की दाल. इन सबका अपना ही महत्व है लेकिन उड़द की काली दाल पुरुषों के लिए वरदान तुल्य मानी जाती है, जिसका शायद ही सबको पता हो.

कई बार लोगों को लगता है कि उड़द की दाल उन्हें ठीक से पचती नहीं है तो की बार लोगों को यह खास पसंद नहीं आती है लेकिन सच्चाई तो यह है कि उड़द की दाल पुरुषों के लिए कई खास गुणों का खजाना होती है. हमारे देश में दाल की कई वैरायटी पाई जाती हैं. इनमें सबसे ज्यादा पैदावार उड़़ की दाल की होती है. यह साबुत, छिलके के साथ और बिना छिलके के साथ भी खाई जाती है. कई लोग इसे दल कर भी खाते हैं. माना जाता है कि कमजोर पाचन वालों को यह दाल नहीं खानी चाहिए.

उड़द दाल के अनजाने फायदे
बता दें कि उड़द की काली दाल सभी दालों की तुलना में अत्यंत बलवर्द्धक और पौष्टिक होती है. जानकारी के मुताबिक, यह दाल सीमन बूस्टर यानी की वीर्य वर्द्धक होती है. पुरुषों की इस कमजोरी को दूर करती है. पुरुषों के हृदय के लिए भी यह काफी लाभदायक होती है. इसमें पुरुषों के शरीर को मजबूत करने के कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.

कहते हैं कि उड़द की काली दाल को पानी में 6-7 घंटे के लिए भिगो दें. इसके बाद उसे देसी घी में फ्राई करके शहर के साथ हर रोज खाएं तो पुरुषों की आंतरिक शक्ति बढ़ती है और यौन समस्या से जुड़ी सभी परेशानियां भी दूर होती हैं. पुरुषों में बढ़े कोलेस्ट्रॉल को घटाने में यह दाल कारगर होती है.

महिलाओं के लिए भी फायदेमंद
उड़द की दाल में आयरन की काफी मात्रा होती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है. महिलाओं के लिए भी यह दाल किसी दवा से कम नहीं है. जिन लड़कियों/महिलाओं को भारी महावारी होती है, उन्हें यह दाल जरूर खानी चाहिए. कहते हैं कि इस दाल में रेड मीट से ज्यादा आयरन होता है. उड़द की दाल के पैक को लगाने से पिंपल्स की समस्या खत्म होती है और चेहरे पर भी ग्लो आता है. एक तरह से देखा जाए तो उड़द की दाल महिलाओं और पुरुषों के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का खजाना है.