टाटा की इस कार ने अपने ही कई मॉडल्स की बिक्री खराब की, इसके आगे Safari, Nexon, Altroz, Tiago सब फेल

This Tata car spoiled the sales of many of its own models, ahead of it Safari, Nexon, Altroz, Tiago all failed
This Tata car spoiled the sales of many of its own models, ahead of it Safari, Nexon, Altroz, Tiago all failed
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली। टाटा मोटर्स देश की तीसरी सबसे बड़ी कार कंपनी है। अब इसके और हुंडई मोटर्स के बीच का फासला घटता जा रहा है। पिछले कुछ महीने से टॉप-10 में टाटा के दो मॉडल शामिल हो रहे हैं। इसका क्रेडिट टाटा की न्यू कार जैसे अल्ट्रोज, सफारी, पंच, नेक्सन के साथ ईवी मॉडल को जाता है। इन्हीं गाड़ियों की दम पर टाटा की स्थित भारतीय बाजार में मजबूत हो चुकी है। खासकर मिनी SUV टाटा पंच को लोग बेहद पसंद कर रहे हैं। कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग के 11 महीने के अंदर ही 1 लाख यूनिट बेच दीं। पंच को कंपनी ने अक्टूबर 2021 में लॉन्च किया था। टाटा मोटर्स ने अपने पुणे प्लांट में इसकी 100,000वीं यूनिट का प्रोडक्शन किया। कुल मिलाकर इसकी डिमांड के सामने सफारी, नेक्सन, अल्ट्रोज, टियागो, टिगोर की डिमांड फीकी पड़ रही है।

टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स लिमिटेड और टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री शैलेश चंद्र ने कहा, “हमें यह बताते हुए खुशी हो रही है कि पंच ने 10 महीनों की छोटी अवधि के अंदर 1 लाख बिक्री का आंकड़ा हासिल कर लिया है। यह हमारे ‘न्यू फॉरएवर’ पोर्टफोलियो की सबसे ज्यादा बिकने वाली SUV में से एक है। इस उपलब्धि से ग्राहकों की मजबूत प्रतिक्रिया को पता चलता है और हम उनके निरंतर विश्वास के लिए बहुत आभारी हैं।

टाटा पंच इंजन
टाटा पंच में 1.2 लीटर का Revotron इंजन दिया गया है। इसका इंजन 6000 आरपीएम पर 86 PS का मैक्सिमम पावर और 3300 आरपीएम पर 113 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इसके अलावा ग्राहकों को इसमें 5-स्पीड AMT का विकल्प भी मिलता है। टाटा पंच मैनुअल टांसमिशन में 18.97 kmpl और ऑटोमैटिक में 18.82 kmpl माइलेज देने में सक्षम है।

टाटा पंच फीचर्स
टाटा पंच में 7-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ऑटो एसी, ऑटोमैटिक हेडलाइट्स, कनेक्टेड कार टेक और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मौजूद है। टाटा पंच लगातार भारत में टॉप 10 सबसे अधिक बिकने वाली गाड़ियों की लिस्ट में भी बनी रहती है।