वो 4 बातें जो सुनने में लगती है गलत, लेकिन रिश्ते के लिए होती हैं सहीं

आपको कुछ बातें रिश्ते को लेकर बताई जाती हैं, लेकिन वे हमेशा सही ही नहीं होती। ऐसी कुछ बातें होती हैं, जो सुनने में गलत लगती हैं मगर रिलेशनशिप के लिए सही होती हैं।

Those 4 things that seem wrong to hear, but are right for the relationship
Those 4 things that seem wrong to hear, but are right for the relationship
इस खबर को शेयर करें

इस बाते में कोई दोराय नहीं है कि लाइफ में आप जैसा सोचते हैं, वैसा बिल्कुल नहीं होता है। ऐसा ही कुछ आपके रिलेशनशिप पर भी लागू होता है। जिसे लेकर आपको ऐसी कई बातें बोली जाती हैं, जो सुनने में तो बहुत गलत लगती हैं, लेकिन असल मायने में रिश्ते के लिए सही होती हैं। आपको लगता है कि ऐसा कैसे हो सकता है, मगर जब जिंदगी में इससे सामने होता है, तब समझ आता है कि रिश्ते के लिए वे बिल्कुल ठीक हैं। ऐसी ही कुछ बातों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसे जानने के बाद आप भी हैरानी में पड़ सकते हैं।

​* अपने-अपने काम खुद से करना
कपल होने का मतलब ये नहीं होता कि आप हर काम साथ में ही करें। आप अपने काम खुद भी निपटा सकते हैं और यह एक अच्छा तरीका होता है कि आपके बीच लड़ाई-झगड़े कम हों। लोग भले ही ये बात सुनकर अजीब सा रिएक्शन दे सकते हैं और आपको इसके उलट सलाह देते हैं। लेकिन जब आप ज्यादातर काम खुद से करने लगते हैं कि दोनों को एक-दूसरे के साथ समय बिताने के लिए भी परफेक्ट समय मिलता है। ऐसे आप अपने काम को खत्म करके काम की बात करने के बजाय प्यारभरी बातें कर सकते हैं।

*किसी न किसी बात पर लड़ाई होना
किसी तरह की बड़ी लड़ाई होना कपल्स में सही नहीं मानी जाती है, लेकिन अगर थोड़ी बहुत नोंक-झोंक आपके बीच होती है, तो यह आपके रिश्ते के लिए हेल्दी हो सकती है। भले ही आपसे कहा जाता हो कि आप अपने पार्टनर से लड़ना नहीं, ये अच्छी बात नहीं होती, लेकिन लड़ाई का न होना बताता है कि आप दोनों एक-दूसरे से ्अपनी भावनाएं जाहिर नहीं करते हैं। झगड़ों का होना कपल्स के बीच बताता है कि वे दोनों एक-दूसरे के सामने अपनी बात कहने से डरते नहीं हैं। बहस के बाद आप अपने पार्टनर्स को समझने की कोशिश भी करते हैं, तभी तो साथ हैं।

*सबकुछ डिस्कस न करना
ऐसा सुनने में भले ही गलत लग रहा हो कि अपने पार्टनर से सबकुछ डिस्कस नहीं करेंगे, तो भला किस्से करेंगे। लेकिन कई बार आप तो ्अपने मन की सारी बातें उसे बता बैठते हैं। अपने घर-परिवार से लेकर ऑफिस तक की हर एक छोटी बात, लेकिन जब वह आपके साथ ऐसा नहीं करते, तो आपको तकलीफ होती है। वैसे भी एक-एक बात शेयर करना जरूर नहीं है। रिश्ते में झूठ नहीं बोला जाना चाहिए, लेकिन ऐसा जरूरी नहीं कि आप छोटी से छोटी बात साथी से डिस्कस करें। ये आपके रिश्ते के लिए भी बहुत हेल्दी होता है।

*पार्टनर से आपके विचार न मिलना
ऐसा कहा जाता है कि उन कपल्स की जोड़ी ही अच्छी मानी जाती है जिनके विचार आपस में मिलते हैं, लेकिन बता दें कि यह बहुत बड़ी गलतफहमी है। जो पार्टनर्स एक-दूसरे से अलग राय और विचार रखते हैं, उनका रिश्ता काफी स्ट्रॉन्ग होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अलग तरह के लोग चीजों को ज्यादा एक्सप्लोर कर पाते हैं और आपका चीजों को देखने का नजरिया बिल्कुल अलग हो जाता है। इससे सही डिसिजन लेने में आसानी होती है और लोगों को देखने-समझने की आपकी नजर भी व्यापक हो जाती है।