दिल्ली-NCR में आंधी-तूफान के साथ झमाझम बारिश, कई जगह टूटे पेड़; ट्रैफिक जाम

Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को तपती गर्मी से बड़ी राहत मिली है. अचानक मौसम में आए बदलाव के बाद कई जगहों पर आंधी और तेज बारिश देखने को मिली है.

इस खबर को शेयर करें

Delhi-NCR Rain: दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को तपती गर्मी से बड़ी राहत मिली है. अचानक मौसम में आए बदलाव के बाद कई जगहों पर आंधी और तेज बारिश देखने को मिली है. आंधी इतनी तेज थी कि कई जगहों पर पेड़ और सड़कों पर लगे खंभे टूट गए. बारिश के चलेत दिल्ली में लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से भी जूझना पड़ा. क्षेत्रीय मौसम केंद्र ने (आरडब्ल्यूएफसी) पहले ही पूर्वानुमान जारी किया था कि राष्ट्रीय राजधानी में दोपहर 4.30 बजे से धूल भरी आंधी और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे.

बारिश ने दिलाई तपती गर्मी से राहत
पश्चिमी विक्षोभ के चलते दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में आसमान में बादल छाए और तेज हवाएं चलने लगीं. कुछ देर बाद ही गरज-चमक के साथ तेज बारिश भी होने लगी. आरडब्ल्यूएफसी ने चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय राजधानी और पश्चिम, उत्तर-पश्चिम, दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम दिल्ली सहित इसके आसपास के क्षेत्रों में 30-50 किमी / घंटा की गति के साथ हवा चलेगी. तेज हवाओं के साथ गरज के साथ बारिश होने की भी संभावना है.

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
यह भी भविष्यवाणी की गई थी कि दिल्ली में अधिकतम तापमान आज 41 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है. आईएमडी के अधिकारी ने रविवार को कहा था कि आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और सोमवार को शहर में गरज और बिजली गिरने की संभावना है. आईएमडी ने रविवार को जारी एक अपडेट में कहा कि अगले पांच दिनों तक पूरे देश में लू चलने की कोई संभावना नहीं है. अगले छह दिनों तक अधिकतम तापमान 42 या 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

दिल्ली में औसल से कम बारिश
सफदरजंग मौसम केंद्र ने अब तक गर्मियों के लिए कम बारिश दर्ज की है. 1 मार्च से 47 मिमी की सामान्य मात्रा के मुकाबले, शहर में 30.2 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जो कि 16.8 प्रतिशत की कमी है. इस महीने सफदरजंग में 29.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. जो महीने के सामान्य 19.7 मिमी की तुलना में अधिक है.