बिहार में आज बारिश के साथ वज्रपात की चेतावनी, इन जिलों के लोग रहें सावधान!

बिहार में बारिश के साथ कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी. 6 जिलों में भारी वर्षा तो वहीं 8 जिलों में मध्यम स्तर की बारिश होगी. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

Thunderstorm warning with rain in Bihar today, people of these districts be careful!
Thunderstorm warning with rain in Bihar today, people of these districts be careful!
इस खबर को शेयर करें

पटना : बिहार में बारिश के साथ कई जिलों में तेज हवाएं चलेंगी. 6 जिलों में भारी वर्षा तो वहीं 8 जिलों में मध्यम स्तर की बारिश होगी. मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.
प्रदेश में मानसून प्रवेश कर चुका है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना (Meteorological Center Patna) के अनुसार आज भी बिहार के सभी 38 जिलों में बारिश होने की संभावना है. खासकर उत्तर बिहार में मध्यम स्तर दर्जे की बारिश होने के आसार हैं. पटना में गुरुवार की सुबह बारिश के साथ वज्रपात को अलर्ट जारी किया गया है. सीतामढ़ी, शिवहर, मधुबनी, अररिया, किशनगंज और सुपौल में भारी बारिश होने की संभावना है. इन जिले के लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी गई है.

प्रदेश के कई जिलों में बारिश के साथ तेज हवाएं चलेंगी. अनेक स्थानों पर वज्रपात की संभावना है. छह जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है तो वहीं आठ जिलों में मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है. इन आठ जिलों में दरभंगा, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, मधेपुरा, वैशाली, मुजफ्फरपुर और समस्तीपुर शामिल हैं.

दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य, उत्तर पूर्व और उत्तर पश्चिम बिहार के 24 जिलों में हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा हो सकती है. इनमें पटना, जहानाबाद, गया, नवादा, शेखपुरा, बेगूसराय, लखीसराय, औरंगाबाद, कैमूर, रोहतास, बक्सर, भोजपुर, अरवल, भागलपुर, जमुई, बांका, मुंगेर, खगड़िया, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान और सारण शामिल हैं. इन जिले में एक-दो स्थानों पर हल्की या मध्यम स्तर की वर्षा होने या काले बादल छाए रहने की भी संभावना जताई गई है.

बिहार में लगातार हो रही बारिश के साथ-साथ तापमान में भी गिरावट हो रही है. प्रदेश का तापमान 38 डिग्री से नीचे रहेगा. बीते बुधवार को सबसे अधिक तापमान रोहतास के डेहरी में 40.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दूसरे स्थान पर बक्सर रहा. यहां का तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस रहा. सबसे कम तापमान भागलपुर जिले के सबौर में 32.8 डिग्री रहा.

मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार, एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम राजस्थान से उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, गंगिया पश्चिम बंगाल से होकर समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर से गुजर रहा है. साथ ही एक चक्रवातीय परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के इलाकों में समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है.

एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र पूर्वी झारखंड और उससे सटे उत्तरी ओडिशा के क्षेत्र में समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर और 5.8 किलोमीटर के बीच बना हुआ है. इसके प्रभाव से उत्तर बिहार के सभी जिलों में बारिश और दक्षिण बिहार में भी हल्की या मध्यम स्तर की बारिश होने की संभावना है.