हरियाणा में आज भी कई स्थानों पर आंधी-बारिश: 6 से फिर पश्चिमी विक्षोभ, बदलेगी हवा की दिशा

Thunderstorms and rains at many places in Haryana even today: Western Disturbance again from 6th, wind direction will change
Thunderstorms and rains at many places in Haryana even today: Western Disturbance again from 6th, wind direction will change
इस खबर को शेयर करें

सोनीपत: हरियाणा में बारिश और आंधी का दौर लगभग बीत गया है। बीत दिन अधिकतम पारा भी एक ही दिन में 2.6 डिग्री तक बढ़ गया। हालांकि शुक्रवार सुबह कुछ क्षेत्रों के लिए राहत भरी रही। यमुनानगर, पंचकूला, कुरुक्षेत्र, नारनौल व सिरसा में अल सुबह से रुक रुक कर हल्की बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञों का आकलन है कि 5 जून तक मौसम परिवर्तनशील रहेगा। अधिकतम तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा, लेकिन इसके बाद तपिश बढ़ जाएगी।

यमुनानगर में बरस रहे बादल
IMD चंडीगढ़ की ओर से आज सुबह के 6 घंटों का जो डाटा जारी हुआ है, उसमें बताया गया है कि सुबह से पंचकूला में 1 एमएम, नारनौल में 1 एमएम, कुरुक्षेत्र में 1.5 एमएम, यमुनानगर में 2.5 एमएम और सिरसा में 0.5एमएम बारिश हुई है। कुछ स्थानों पर अगले कुछ घंटों में हल्की बारिश के आसार बने हुए हैं।

इन क्षेत्रों में आंधी के साथ बारिश संभव
मौसम विभाग ने चेताया है कि हिसार, फतेहाबाद, बापौली, घरौंडा, करनाल, इंद्री, रादौर, सफीदों, जींद, पानीपत, असंध, कैथल, निलोखेड़ी, टोहाना, नरवाना, कलायत, थानेसर, गुहला, पेहोवा शाहबाद,अंबाला, बराडा, जगाधरी, छछरौली और नारयणगढ़ में बादल गरजेंगे, आकाशीय बिजली चमकेगी और अचानक से तेज हवा के साथ मध्यम स्तर की बारिश की संभावना है। इन क्षेत्रों में 30 से 40 प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलेगी।

आगे क्या…
चौधरी चरणसिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के कृषि मौसम विज्ञान विभाग के अध्यक्ष डा. एमएल खीचड़ ने बताया कि हरियाणा में मौसम आमतौर पर 5 जून तक परिवर्तनशील रहने की संभावना है। इस दौरान हवा की दिशा में बदलाव पुरवाई से पश्चिमी चलने और बीच-बीच में आंशिक बादलवाई रहेगी।

फिर आएगा पश्चिमी विक्षोभ
उन्होंने बताया कि विशेषकर दिन के तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने की संभावना है। परंतु एक और पश्चिमी विक्षोभ के आंशिक प्रभाव से राज्य में 6 जून से मौसम में फिर से बदलाव आने की संभावना बन रही है।