कब तक बंद हैं हरियाणा और पंजाब के स्‍कूल? यहां जान लें पूरा हाल

Till when are the schools of Haryana and Punjab closed? Know the complete situation here
Till when are the schools of Haryana and Punjab closed? Know the complete situation here
इस खबर को शेयर करें

नई दिल्ली : उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में स्कूल 9 जनवरी 2023 से खुलने वाले थे (Schools Reopening). लेकिन सर्दी का मौसम देखते हुए फिलहाल विंटर वेकेशन को एक्सटेंड कर दिया गया है. स्कूल जाने वाले सभी स्टूडेंट्स व अभिभावकों को अपने शहर का हाल जरूर पता होना चाहिए (School Closed News). इन दिनों ज्यादातर राज्यों के स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षाएं चल रही हैं. ऐसे में कई राज्यों में 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट्स तय शेड्यूल के मुताबिक स्कूल जाकर अपने एग्जाम दे रहे हैं. राज्य सरकार के आदेश के बाद डीएम को कुछ समय तक स्कूलों में विंटर वेकेशन की घोषणा करने या उन्हें बढ़ाने का पावर दे दिया जाता है. जानिए हरियाणा और पंजाब में कब तक स्कूल बंद रहेंगे (Winter Vacation Punjab).

पंजाब में 7वीं तक के स्टूडेंट्स को राहत
पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस (Punjab School Education Minister Harjot Singh Bains) के आदेश के मुताबिक, राज्य में सर्द मौसम को देखते हुए कक्षा 1 से 7वीं तक के स्टूडेंट्स की विंटर वेकेशन बढ़ा दी गई है (School Closed Notice). इनके लिए स्कूल 15 जनवरी 2023 तक बंद रहेंगे. वहीं, कक्षा 8वीं से 12वीं तक के सभी स्टूडेंट्स को सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक स्कूल अटेंड करना होगा.

हरियाणा में कब खुलेंगे स्कूल?
दिल्ली, पंजाब से सटे हरियाणा में भी स्कूलों के संबंध में जारी किए गए नोटिस को अपडेट किया गया है (School Closed Today). यहां भी सर्दी का सितम जारी है. हरियाणा के सभी प्राइवेट व सरकारी स्कूलों में 15 जनवरी 2023 तक विंटर वेकेशन की घोषणा की गई है. हालांकि, 10वीं और 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को अपने शेड्यूल के हिसाब से क्लासेस अटेंड करनी होंगी. जिन स्कूलों में प्री बोर्ड परीक्षा चल रही हैं, उनमें भी कोई बदलाव नहीं किया गया है (School Closed Haryana).