झड़ते बालों से हो गए हैं परेशान? घर के तेल में मिला लें सिर्फ ये चीजें, मिलेगा मुसीबत से छुटकारा!

Home Remedies For Hair Loss: अगर आपने सब कुछ यूज करके देख लिया है फिर भी बालों का झड़ना बंद नहीं हो रहा है तो आपको इस लेख में बताए गए घरेलु नुस्खे को एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए.

Tired of falling hair? Mix only these things in household oil, you will get rid of trouble!
Tired of falling hair? Mix only these things in household oil, you will get rid of trouble!
इस खबर को शेयर करें

Home Made Hair Oil For Hair Growth: गिरते और झड़ते बालों से ज्यादातर लोग परेशान हैं. यह समस्या इतनी आम हो गई है कि हर दूसरे इंसान में पाई जाती है. आंवला बालों के लिए कितना फायदेमंद है इस बात से कोई अंजान नहीं है. अगर आपने सबकुछ ट्राई करके देख लिया है लेकिन कुछ फायदा नहीं हो रहा है, तो आपको एक बार आंवले के तेल और चूर्ण को जरूर ट्राई करना चाहिए. ये एक आयुर्वेदिक टू स्टेप फॉर्मूला है जिसको यूज करने से आपके बाल गिरना बंद हो जाएंगे और इसके साथ नए बाल भी उगने लगेंगे. आइए इसे बनाने का तरीका जानते हैं.

आंवले का चूर्ण बनाने का तरीका
इस चूर्ण को बनाने के लिए आपको आंवला, अनन्तमूल, भृंगराज, काला तिल, बायबिडंग, हरड़, बहेड़ा, पीपल, मुलहठी को मिलाकर एक साथ पाउडर बना लें. फिर इसमें कशीस भस्म और कांतलौह भस्म मिलाकर दोबारा अच्छे से मिला दें.

आंवला ऑयल
आंवला तेल बनाने के लिए आपको आम गिरी, आंवला, बहेड़ा, झाऊ की जड़, इन्द्रायण बीज, सहजन व काचनार छाल, अनार, बरगद, आम, सिरस, करंज, एरण्ड, चित्रक और चमेली के पत्र, सरिवा कल्क, खरेंटी, पुण्डरीक काष्ट, जटामांसी, बालछड़, रक्त गुंजा, कलिहाड़ी, प्रियंगु व गुलहड़ के फूल, कपूर कचरी, बहमन सुर्ख, शंख भस्म की जरूरत पड़ेगी. इन सभी चीजों को एक साथ पीस लें और फिर पानी में भिगो कर एक दिन के लिए रख दें. अब अगले दिन इस मिक्सचर को उबालें और जब ये आधा रह जाए तो इस छान लें और बची हुई जड़ीबूटियों में दोबारा से पानी डालें और गर्म करें. जब ये आधा रह जाए तो उसे छान कर तरल रख लें और बचा हुआ ठोस फेंक दें. सारे तरल को एक साथ मिला लें और उसमें तिल का तेल, जैतून, नारियल और बादम का तेल मिलाकर फिर से गर्म करें. जब पानी पूरी तरह से उड़ जाए ते इसे छानकर किसी शीशी में रख लें.

सेवन विधि
आंवला के तेल को सुबह शाम बालों में लगाएं और चूर्ण को भी सुबह शाम आंवले के जूस या फिर पानी के साथ खाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)