इम्‍यूनिटी करना है बूस्‍ट तो दूध में मिलाकर पिएं ये चीज, शरीर रहेगा बीमारियों से कोसो दूर

इस खबर को शेयर करें

Benefits Of Drinking Milk : कोरोना से बचने के लिए इम्‍यूनिटी बढाए (Immunity Boost) रखने की सलाह दी जा रही है. इम्‍यूनिटी को बूस्‍ट करने के लिए एक तरफ जहां वैक्‍सीन लगाया जा रहा है वहीं घरेलू नुस्‍खे भी अपनाए जा रहे हैं. ऐसा ही एक घरेलू और उपयोगी नुस्‍खा है कलौंजी दूध (Kalonji Milk). जी हां, अगर आप रोज गर्म दूध मे कलौंजी डालकर पियें तो ये हमारी सेहत को काफी फायदा (Benefits) पहुंचाता है. बता दें कि कलौंजी (Kalonji) काले रंग का बीज होता है जिसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, ऑयरन, कॉपर, फास्फोरस और फोलिक एसिड आदि होते हैं. तो आइए आज बताते हैं कि आप यदि रोजाना इसे पिएं तो आपको क्‍या क्‍या फायदा मिल सकता है.
ये हैं फायदे

1.स्टेमिना बढ़ाए
अगर आप रोजाना दूध में कलौंजी पाउडर मिलाकर पिएं तो इससे आपके स्टेमिना में बढोत्‍तरी होगी. अगर आप थकान महसूस कर रहे है तो आप इसका सेवन करें. इसे पीते ही इंस्टेंट एनर्जी मिलती है. यह हमारे शरीर में ब्‍लड प्रोडक्‍शन को भी बढाता है.

2.इम्यूनिटी बढ़ाए
कलौंजी वाले दूध के सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढती है और सिजनल बीमारियां दूर रहती है. इसके सेन से खांसी सर्दी भी दूर रहता है. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होने के कारण यह शरीर में किसी प्रकार के सूजन आदि को भी ठीक करता है.

3.वजन करे कम
अगर घर में बैठे बैठे वजन बढ गया है तो आप इसकी मदद से अपना बढा वजन कम कर सकते हैं. इससे मेटाबॉलिज्म भी बढ़ता है और खाना तेजी से पचता है. इसके सेवन से कब्‍ज की समस्‍या भी नहीं होती.

4.पुरुषों की कमजोरी करे दूर
अगर पुरुष रोजाना इस दूध का सेवन करें तो उनकी फर्टिलिटी बढ़ने में सहायता मिलती है और उनकी कमजोरी दूर होती है. इसके मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण उनके सेक्सुअल हेल्थ को बेहतर रखता है.

5.गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद
गर्भवती महिलाएं जिन्‍हें खून की कमी है उन्‍हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए. यह महिलाओं में खून की कमी को दूर करता है और होने वाले बच्‍चे की हड्डियों को हेल्‍दी रखता है. हालांकि इसके सेवन से पहले उनहें अपने डॉक्‍टर की सलाह ले लनी चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारियों पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)