यूपी में खादी को बढ़ावा देने के लिए लखनऊ में बनेगा खादी प्लाजा, सीबीसी योजना में ओटीएस की समय सीमा बढ़ाने की मंजूरी

To promote Khadi in UP, Khadi Plaza will be built in Lucknow, approval for extension of OTS deadline in CBC scheme
To promote Khadi in UP, Khadi Plaza will be built in Lucknow, approval for extension of OTS deadline in CBC scheme
इस खबर को शेयर करें

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में खादी को बढ़ावा देने के लिए राजधानी लखनऊ के कैसरबाग क्षेत्र में कस्तूरबा इम्पोरियम/परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग कार्यालय को खादी प्लाजा के रूप में विकसित किया जाएगा। यह निर्णय शुक्रवार को हुई उप्र खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की 52वीं बैठक में लिया गया।

खादी भवन में हुई इस बैठक की अध्यक्षता खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री राकेश सचान ने की। बैठक में कुशीनगर में स्थापित कामन फैसिलिटी सेंटर (सीएफसी) के परिसर में खादी उत्पादन केंद्र को विस्तार देने और बिक्री भंडार केन्द्र के निर्माण को मंजूरी दी गई। कन्सोर्सियम बैंक क्रेडिट (सीबीसी) योजना के अंतर्गत ऋण और उसका ब्याज चुकता न कर पाने वाली वित्तपोषित इकाइयों के लिए एकमुश्त ऋण अदायगी पर ब्याज माफी (ओटीएस) योजना को 31 दिसंबर तक बढ़ाने का निर्णय भी किया गया है।

उप्र खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के सेवानिवृत्त कर्मचारियों और उनके आश्रितों को अब राज्य सरकार के सेवानिवृत्त कार्मिकों की तरह चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति की सुविधा उपलब्ध कराने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगी। अभी चिकित्सा व्यय प्रतिपूर्ति की सुविधा का लाभ केवल कार्यरत कार्मिकों को मिल रहा है। विभाग में रिक्त ज्येष्ठ संयुक्त मुख्य कार्यपालक अधिकारी वेतनमान 78800-209200 लेवल-11 पद पर उप मुख्य कार्यपालक अधिकारियों की पदोन्नति किये जाने का प्रस्ताव भी पारित हुआ।

मंत्री ने दिलाई नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ: उप्र खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड मुख्यालय पर विभाग के मंत्री राकेश सचान ने उप्र खादी ग्रामोद्योग बोर्ड कर्मचारी यूनियन के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शपथ दिलाई। शपथ लेने वालों में अध्यक्ष कमलेश कुमार वर्मा, उपाध्यक्ष डीएस पांडेय व राजेन्द्र कुमार कश्यप, महामंत्री पीसी श्रीवास्तव, संगठन मंत्री सुघर स‍िंह यादव, प्रचार मंत्री अमित त्रिपाठी, कोषाध्यक्ष अंकिता स‍िंह तथा कार्यकारिणी सदस्य थेे। इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि बोर्ड में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आयोग को अधियाचन भेजा जा चुका है।