ज्यादा ठंड है आयरन की कमी का इशारा, इस चीज को खाने से दूर होगी परेशानी

Too cold is a sign of iron deficiency, eating this thing will remove the problem
Too cold is a sign of iron deficiency, eating this thing will remove the problem
इस खबर को शेयर करें

सर्दियों के दिनों में ठंड का महसूस होना लाजिमी है, लेकिन अगर आपको औरों के मुकाबले कुछ ज्यादा ही ठंड लगती है तो ये शरीर में आयरन की कमी का संकेत हो सकता है. शरीर केवल ठंड ही नहीं बल्कि आयरन की कमी की वजह से भी कांप सकता है. अगर आप इसे हल्के में ले रहे हैं तो अलर्ट होने की जरूरत है. आयरन की कमी एनीमिया जैसी गंभीर बीमारी का रूप ले सकती है. आइए जानते हैं कि सर्दियों के दिनों में आयरन की कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं.

बाजरे से दूर होगी आयरन की कमी
अगर आप आयरन की कमी को दूर करना चाहते हैं तो डाइट में बाजरे की रोटी शामिल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. बाजरा आयरन से भरपूर होता है. ये खून बढ़ने में मदद करता है.

शरीर रहेगा गर्म
बाजरे की तासीर गर्म होती है. सर्दियों के दिनों में बाजरे की रोटी खाकर शरीर को गर्म भी रख सकते हैं, साथ ही आयरन की कमी से भी बच सकते हैं.

पाचन की परेशानियां दूर करे
बाजरा पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं. बाजरा खाने से अपच और कब्ज जैसी परेशानियां दूर रहती हैं.

वजन कम करे
बाजरे में फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं जो वेट लॉस करने में मदद करते हैं. पोषक तत्वों से भरपूर ये रोटी पेट को लंबे वक्त तक भूख का एहसास नहीं होने देती और वजन कम करने में मदद करती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद
बाजरे में पोटैशियम, मैंग्नीशियम और आयरन जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं जो कई बीमारियों में फायदेमंद हैं. बाजरा हार्ट के लिए भी फायदेमंद हैं, इसे खाकर सर्दियो में हार्ट की बीमारियों से भी बच सकते हैं.