दिल से जुड़ी बेहद गंभीर बीमारी है ‘ट्रिपल वेसेल डिजीज’, जानिए इससे बचने के आसान उपाय

'Triple Vessel Disease' is a very serious disease related to heart, know easy ways to avoid it
'Triple Vessel Disease' is a very serious disease related to heart, know easy ways to avoid it
इस खबर को शेयर करें

Triple Vessels Disease​ Risk: भारत में दिल की बीमारी काफी आम हो चुकी है, इसकी वजह है यहां का अनहेल्दी लाइफ स्टाइल और तेल युक्त खानपान. इस तरह के जीवन जीने के तरीके से हार्ट अटैक का खतरा काफी बढ़ा जाता है जो ‘ट्रिपल वेसेल डिजीज’ (Triple Vessel Disease) को भी जन्म दे सकता है. इसलिए बेहतर है कि वक्त रहते सतर्क हो जाएं.

OTT से भी ज्यादा बोल्ड है Urfi Javed का ये नया लुक, अकेले में देखे

क्यों होता है हार्ट अटैक?
इंसानी शरीर में हृदय एक बेहद अहम अंग है, इसी के जरिए पूरे शरीर में खून की सप्लाई होती है. हृदय में खून की वापसी धमनियों (Arteries) के जरिए होती है. कई बार खून में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से यहां फैट जमने लगता है और आर्टरीज में रुकावट पैदा होती है. इसे ‘कोरोनरी आर्टरी डिजीज’ (Coronary Artery Disease) कहा जाता है. इसकी वजह से हार्ट अटैक आता है.

Lawrence Bishnoi खतरे के चलते Salman Khan को मिली बंदूक-बुलेटप्रूफ कार

‘ट्रिपल वेसेल डिजीज’ क्या है?
मेडिकल एक्पर्ट्स के मुताबिक ये ‘कोरोनरी आर्टरी डिजीज’ (Coronary Artery Disease) का बड़ा ही खतरनाक रूप है. हृदय में खून को पहुंचाने का काम 3 बड़ी धमनियां करती हैं, और जब ये तीनों धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं तो इसे ‘ट्रिपल वेसेल डिजीज’ (Triple Vessel Disease) के नाम से जाना जाता है. इसकी वजह से सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत होती है, जिसका नतीजा होता है हार्ट अटैक.

Varun Dhawan की भतीजी है हद से ज्यादा सेक्सी, फोटो देख खा जायेगे चक्कर

एंजियोप्लास्टी क्या है?
‘ट्रिपल वेसेल डिजीज’ (Triple Vessel Disease) का इलाज एंजियोप्लास्टी (Angioplasty) के जरिए होता है, ये दिल की सर्जरी है, जिसे बैलून एंजियोप्लास्टी (Balloon Angioplasty) और परक्यूटेनियस ट्रांसल्यूमिनाल एंजियोप्लास्टी (PTA) के नाम से भी जाना जाता है. इसमें धमनियों के जरिए से खून के सप्लाई को ठीक किया जाता है.

Samsung को टेंशन देने आ रहा Motorola का धाकड़ फोन,देख दे बैठेंगे दिल

‘ट्रिपल वेसेल डिजीज’ से बचने के उपाय
तेल युक्त भोजन कम करें
हेल्दी डाइट को अपनाएं
बढ़ते वजन को कम करें
रेग्युलर एक्सरसाइज करें
ब्लड प्रेशर को बढ़ने न दें
शराब का सेवन न करें
ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करें
टेंशन को दूर करें

Sanjay Dutt Car Collection देख उड़ जाएंगे होश, कीमत कर देंगी बेहोश

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. AAJ KI NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)