राजस्थान में जानलेवा गर्मी से आई आफत! 15 लोगों की मौत

इस खबर को शेयर करें

Heatwave In India: देश में पिछले 10 दिनों से भीषण गर्मी का कहर जारी है. कई राज्यों में तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. लू की वजह से राजस्थान में नौ लोगों की जान चली गई है. बालोतरा और जालौर जिलों में चार-चार और जैसलमेर में एक व्यक्ति की जान चली गई. वहीं, प्रचंड गर्मी की वजह से हरियाणा में दो और मध्य प्रदेश में चार लोगों ने जान चली गई है. इसके अलावा केरल में मानसून पूर्व बारिश की वजह से अचानक आई बाढ़ और बिजली गिरने से 7 लोगों की मौत हो गई.

राजस्थान में तापमान लगातार 50 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है. बाड़मेर में तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि जालौर में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

मौसम विभाग ने दिया अपडेट

मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि पश्चिमी राजस्थान के कुछ स्थानों पर तापमान 49 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है.’ जयपुर मौसम कार्यालय के निदेशक राधे श्याम शर्मा ने कहा, ‘निकट भविष्य में पश्चिमी विक्षोभ से कोई राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.’

लू लगने से इन लोगों की हुई मौत

जालौर में लू से सफाड़ा गांव की कमला देवी (42), आहोर उपखंड के सांगड़ी गांव के पोपट लाल (30) और रेलवे स्टेशन के पास दो बुजुर्गों की मौत हो गई. बालोतरा में सिनेंद्र सिंह रिफाइनरी वर्कस्टेशन पर हीटस्ट्रोक के कारण बीमार पड़ गए. अस्पताल ले जाते समय उन्होंने दम तोड़ दिया. पश्चिम बंगाल के एक श्रमिक की उपचार के दौरान मौत हो गई. वहीं, तिलवाड़ा के हीर सिंह की बालोतरा रेलवे स्टेशन के बाहर मौत हो गई. बायतु में एक 60 वर्षीय व्यक्ति की खेत में मौत हो गई. जैसलमेर में बाबू राम मेघवाल के गायक देवा की भजन गाते समय मौत हो गई.

लू को लेकर रेड अलर्ट जारी

इस बीच पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात और मध्य प्रदेश में कम से कम 16 स्थानों पर गुरुवार को अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस या उससे ऊपर दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि लू का असर अभी कम से कम पांच दिनों तक जारी रहेगा. राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी यूपी के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.