तुलसी का हरा भरा पौधा देता है ये संकेत, नहीं जानते होंगे आप

Tulsi's green plant gives these signs, you would not know
Tulsi's green plant gives these signs, you would not know
इस खबर को शेयर करें

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद ही पवित्र माना गया है। कहा जाता है मां लक्ष्मी के स्वरुप में पूजा जाने वाला तुलसी का पौधा जिस घर में लगा होता है। उस घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं रहती। तो वहीं वास्तु शास्त्र में

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद ही पवित्र माना गया है। कहा जाता है मां लक्ष्मी के स्वरुप में पूजा जाने वाला तुलसी का पौधा जिस घर में लगा होता है। उस घर में कभी धन-धान्य की कमी नहीं रहती। तो वहीं वास्तु शास्त्र में भी इसे मान्यता प्राप्त है, उसमे बताया गया है इसे घर में रखने से वहां रहने वाले लोगों को कई कतरह के लाभ होते हैं। मान्यता है कि जो भी मनुष्य नियमित रूप से तुलसी माता की पूजा करता है। उसके घर में हमेशा देवी लक्ष्मी का वास होता है। तो वही शास्त्रों के अनुसार तुलसी का पौधा भविष्य में होने वाली घटनाओं का संकेत भी देता है। जी हां, तुलसी अच्छा व बुरा समय आने का संकेत हमें पहले ही दे देती है। तो चलिए जानते हैं तुलसी के उन संकेतों के बारे में। जो मनुष्य को भविष्य में होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करती है।

आपने कई बार ध्यान दिया होगा कि घर में लगा तुलसी का पौधा अचानक सूखने लगता है। कई कोशिशों के बाद भी, नियमित जल देने के बावजूद भी तुलसी का पौधा सूखने लगता है। बता दें कि शास्त्रों के अनुसार तुलसी का सूखना इस बात का संकेत देता है कि आपके घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है। साथ ही घर में कोई बड़ा संकट आने वाला है। जिसका संकेत तुलसी के पौधे से मिलता है। इतना ही नहीं तुलसी का पौधा सूखना इस बात का भी संकेत देता है कि जल्द ही आपके घऱ में धन का नाश होने वाला है। तो ऐसे में तुलसी के पौधे को कभी भी सूखने नहीं देना चाहिए।

अगर तुलसी के हरे-भरे पत्ते अचानक टूटकर अपने आप गिरने लगे। पीले पत्तों का गिरना प्राकृतिक है। लेकिन तुलसी के हरे भरे पत्ते गिरने लगे तो इसे अशुभ माना गया है। तो आपके घर में क्लेश व बंटवारे जैसी मुश्किलें आ सकती है। पारिवारिक सदस्यों के बीच मतभेद बढ़ सकते हैं। अगर आपको इस तरह का संकेत मिले तो इस विपत्ति से छुटकारा पाने के लिए शाम के समय तुलसी के पौधे के समीप घी का दीपक अवश्य जलाएं।

जब तुलसी के पास छोटे छोटे हरे पौधे उगने लगे तो इसे शुभ शकुन माना गया है। ये संकेत इस बात की ओर इशारा करता है कि आपके घर जल्द ही खुशियों का आगमन होगा। आपके व्यापार में तरक्की होने वाली है। इतना ही नहीं ये इस बात की तरफ भी इशारा करता है कि आपके घर जल्द मां लक्ष्मी का वास होगा। व साथ ही साथ धन लाभ भी होगा।

आपने कई बार देखना होगा तुलसी के पौधे के पास चींटिया जमा हो जाती है। आप कितनी भी देखभाल क्यों न करें। चींटियां, मकौड़े जैसे छोटे छोटे जीव वहां अपना घर बना ही लेते हैं। लेकिन बता दें कि शकुन शास्त्र के अनुसार इसे अशुभ माना गया है। इस बात का संकेत देता है कि कोई बाहर का व्यक्ति आपके लिए विपत्ति ला सकता है। किसी अनजान व्यक्ति के कारण आपको धन का नुकसान हो सकता है।

पांचवा संकेत जब तुलसी के पौधे पर सुंदर सुंदर चिड़ियां, मनमोहक कोयल आकर बैठ जाए जिससे तुलसी खिली खिली नजर आए तो इसे बेहद ही शुभ शकुन माना गया है। इस संकेत से ये पता चलता है कि जल्द ही आपको धन लाभ होने वाला है। और आपकी मनोकामना जल्द ही पूर्ण हो सकती है। तुलसी के पौधे पर चिड़ियां का आकर बैठना धन लाभ का संकेत माना गया है।

बताते चलें कि अक्सर ऐसा देखने में आता है कि कई लोग जितना बार बी तुलसी कै पौधा लगाएं वह सूख ही जाता है। और घर में तुलसी का पौधा कभी नहीं टिकता। मुरझा ही जाता है। तो ये इशारा करता है कि आपके घर बुरी व नकारात्मक शक्तियों का वास है। साथ ही साथ ये पितृ दोष का भी संकेत देता है। अगर आपके साथ ऐसा होता है तो इसे कष्ट से छुटकारा पाने के लिए ज़रुरतमंद लोगों को दान करें।