हरियाणा में फिर लगी पेट्रोल डीजल के दामों में आग, आज बढ़ गए इतने दम

इस खबर को शेयर करें

चंडीगढ़. हरियाणा के लोगों आज फिर महंगाई का झटका लगा है. तेल कंपनियों ने हरियाणा में पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol Diesel New Rate) जारी कर दिए हैं. 6 दिनों में पांचवी बार हरियाणा में पेट्रोल डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Price in Haryana) में बदलाव देखने को मिला है. हरियाणा में आज फिर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े हैं. प्रदेश में पेट्रोल 50 और डीजल 55 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया है.

हरियाणा के कई जिलों में पेट्रोल के दाम ने शतक लगा दिया है. हरियाणा के भिवानी जिले में पेट्रोल 100.23 रुपये प्रति लीटर हो गया है तो वहीं डीजल 91.51 रुपये प्रति लीटर है. प्रदेश के सिरसा जिले में पेट्रोल सबसे ज्यादा महंगा है. यहां पेट्रोल 101.12 रुपेय प्रति लीटर है डीजल 92.34 रुपये प्रति लीटर है. वहीं पंचकूला में भी पेट्रोल 100.21 रुपये प्रति लीटर है. फतेहाबाद में पेट्रोल 100.37 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

बता दें कि हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. सुबह 6 बजे से ही नए रेट लागू हो जाते हैं. पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन, वैट और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम मूल भाव से लगभग दोगुना हो जाता है.
विज्ञापन

ऐसे चेक कर सकते हैं आज के रेट
पेट्रोल डीजल का रोज का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily). इंडियन ऑयल के कस्टमर RSP लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल उपभोक्ता RSP लिखकर 9223112222 नंबर पर SMS भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, एचपीसीएल उपभोक्ता HPPrice लिखकर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं.

पेट्रोल की कीमत को कई कारक निर्धारित करते हैं- जैसे रुपये से अमेरिकी डॉलर विनिमय दर, कच्चे तेल की लागत, वैश्विक संकेत, ईंधन की मांग, आदि. जब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें बढ़ती हैं, तो भारत में ईंधन की कीमत बढ़ जाती है.