अभी अभी: हिमाचल में मौसम विभाग का अलर्ट जारी, ये 11 जिले रहे सावधान…

इस खबर को शेयर करें

शिमला। हिमाचल प्रदेश में दो दिन की धूप के बाद एक बार फ‍िर से मौसम करवट बदल सकता है। प्रदेश में रविवार को मौसम साफ रहने के बाद सोमवार को लाहुल स्पीति को छोड़ प्रदेश के 11 जिलों में आंधी चलने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान चोटियों पर हिमपात व कुछ स्थानों पर बारिश हो सकती है। 26 अप्रैल से मौसम साफ रहेगा। इस माह भी पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के बावजूद बारिश न के बराबर हुई है। लगातार दूसरा माह है जब बारिश नहीं हुई है। ऐसे में किसानों और बागवानों को बहुत अधिक नुकसान हो रहा है। वहीं, पेयजल योजनाएं भी प्रभावित हो रही हैं।

प्रदेश में शनिवार को एक-दो स्थानों पर बादल छाए रहे, जबकि अधिकतर स्थानों पर धूप खिली। इससे अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की वृद्धि दर्ज की गई है। मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल में बारिश की कम संभावना है।

मंगलवार को भी रोहतांग जा सकेंगे पर्यटक

इस बार पर्यटक मंगलवार को भी परमिट प्राप्त कर रोहतांग दर्रे में जा सकेंगे। मनाली प्रशासन ने रोहतांग दर्रा बहाल करने की तैयारी कर ली है। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) रोहतांग दर्रे से बर्फ हटा रहा है। अटल टनल बनने से पहले रोहतांग दर्रे में यातायात का दबाव अधिक होता था। इस कारण हर मंगलवार रोहतांग दर्रा बंद रहता था। टनल बनने के बाद यातायात काफी बंद गया है।